share--v1

U19 WC Final: कौन है पंजाबी मुंडा हरजस सिंह, जिसने भारत के खिलाफ उड़ाया गर्दा

अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल भारतीय मूल के हरजस सिंह ने धांसू पारी खेली है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा 55 रन बनाए.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

U19 WC Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 254 रनों का टारगेट दिया है. हरजस सिंह ने धांसू पारी खेली है. उन्होंने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए. अपनी पारी में हरजत ने तीन चौके और तीन छक्के लगाए. ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल पंजाबी मुंडा हरजस सिंह का भारत के गहरा नाता है. 

हरजस सिंह अंडर-19 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए 5 मैच खेल चुके हैं. टूर्नामेंट में हरजस सिंह अपनी छाप छोड़ी है. ऐसे में आइए जानते हैं कौन हैं भारतीय मूल के हरजस सिंह.

कौन है पंजाबी लड़का हरजस सिंह?

हरजस सिंह का परिवार पंजाब के चड़ीगढ़ का रहने वाला है. उनका परिवार 2000 में सिडनी शिफ्ट कर गया था. उनका जन्म वहीं हुआ था. उनके पिता इंद्रजीत सिंह स्टेट लेवल के बॉक्सिंग प्लेयर रह चुके हैं. उनकी मां भी स्टेट लेवल की लॉन्ग जंपर रह चुकी हैं. फिलहाल उनके पिता ऑस्ट्रेलिया में ट्रेवल इंडस्ट्री में काम करते हैं. हरजस सिंह आखिरी बार 2015 में भारत आए थे. 

कहां से हुई क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत

हरजस ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में रहते हैं और उन्होंने अपने क्रिकेटिंग करियर की शुरुआत रेवेस्बी वर्कर्स क्रिकेट क्लब से की थी. हरजस ने क्लब क्रिकेट में लगातार बेहतरीन खेल दिखाया, जिसके कारण उन्हें ऑस्ट्रेलिया के अंडर-19 टीम में मौका मिला. हरजस बाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ मीडियम पेस गेंदबाज हैं.  

फाइनल मुकाबले की बात करें तो कंगारुओं ने भारत को जीत के लिए 254 रन का टारगेट दिया है. भारत के लिए राज लिम्बानी को 3 विकेट लिए. जबकि नमन तिवारी को 2 सफलताएं मिलीं.

First Published : 11 February 2024, 06:32 PM IST