share--v1

युगांडा ने क्रिकेट में बनाया इतिहास, जिम्बाब्वे को पीछे छोड़कर टी20 विश्व कप में किया क्वालीफाई

Uganda Cricket Team: युगांडा क्रिकेट टीम ने ने पुरुषों के टी20 विश्व कप में पहली बार ऐतिहासिक क्वालीफिकेशन बर्थ हासिल की है. युगांडा ने आईसीसी अफ्रीकन रीजनल टी20 क्वालिफायर के अपने अंतिम दौर के मुकाबले में रवांडा को नौ विकेट से हरा दिया.

auth-image
Antriksh Singh
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • टी20 विश्व कप के लिए युगांडा का धमाका, रवांडा को नौ विकेट से रौंदा
  • युगांडा ने पहली बार किया वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई 

Uganda Cricket Team: युगांडा ने गुरुवार (30 नवंबर) को नामीबिया के विंडहोक में इतिहास रच दिया. इस अफ्रीकी टीम ने पुरुषों के टी20 विश्व कप में पहली बार ऐतिहासिक क्वालीफिकेशन बर्थ हासिल की है. युगांडा ने आईसीसी अफ्रीकन रीजनल टी20 क्वालिफायर के अपने अंतिम दौर के मुकाबले में रवांडा को नौ विकेट से हराकर ये उपलब्धि हासिल की.

जिम्बाब्वे हुआ वर्ल्ड कप की रेस से बाहर

जिम्बाब्वे को हराकर पहले ही कमाल कर चुके युगांडा ने अनुभवी टेस्ट खेलने वाले देश को ना केवल इससे पहले पछाड़ा था बल्कि उनको क्वालीफिकेशन स्पॉट की रेस से भी बाहर कर दिया.इस तरह से उभरते हुए एसोसिएट देश ने जून 2024 में आईसीसी इवेंट में मेजबान नामीबिया के साथ अपनी जगह पक्की कर ली.

एसोसिएट क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़े रिजल्ट में से एक 

ये अफ्रीकी क्रिकेट के अलावा, कुल मिलाकर एसोसिएट क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़े रिजल्ट में से एक में है. इस टीम के कप्तान ब्रायन मसाबा हैं.  यह निश्चित रूप से युगांडा की सबसे बड़ी जीत है, क्योंकि ये टीम पहले कभी भी आईसीसी के सीनियर अंतरराष्ट्रीय पुरुष टूर्नामेंट में नहीं गई. 

एसोसिएट टीम ने अपनी स्वर्णिम पीढ़ी के खिलाड़ियों के कंधों पर आगे बढ़ने का काम किया, जिन्होंने पूरे रिजनल टूर्नामेंट में अपनी सबसे मजबूत मुक्केबाजी की और छह मैचों के अभियान में पांच जीत करते हुए, सात टीमों के तालिका में दूसरा स्थान हासिल किया.

युगांडा  2024 टी20 विश्व कप के लिए कैसे हुआ क्वालीफाई

जिम्बाब्वे पर रोमांचक जीत ने टी20 विश्व कप की क्वालिफिकेशन के लिए युगांडा ने खुद को साबित कर दिया और रवांडा के खिलाफ शानदार जीत के साथ कैरिबियन और अमेरिका में होने जा रहे मेगा इवेंट के लिए अपने रास्ते खोल दिए. 

कप्तान मसाबा ने अपनी स्पिन के चलते पहले हाफ में सिर्फ 10 रन देकर दो महत्वपूर्ण विकेट लिए. उन्हें इस कार्य में स्पिन जोड़ीदार अल्पेश रमजानी (1/2) और हेनरी सेन्योंडो (10/2) के साथ-साथ बाएं हाथ के तेज गेंदबाज दिनेश नाकराणी (2/16) ने शानदार सपोर्ट दिया.

गेंदबाजी प्रदर्शन ने अनुभवहीन रवांडा बल्लेबाजी लाइन-अप को आसानी से तोड़ दिया. उनके केवल दो बल्लेबाज ही क्रीज पर दोहरे अंकों में पहुंचने में सफल रहे, जिसमें सलामी बल्लेबाज एरिक डसिंगिज़िमाना का 19 रन सर्वोच्च स्कोर था.

रवांडा 65 रन पर ऑल आउट

एक बार रवांडा 65 रन पर ऑल आउट हो गया, तो युगांडा की जीत कमोबेश तय हो गई थी और इसने नौ ओवर के अंदर ओपनर सिमोन सेसेज़ी (26*), रोनाक पटेल (18) और नंबर 3 रोजर मुकासा (13*) के साथ मैदान के सभी हिस्सों में अपनी धमाकेदार जीत का शोर मचा दिया.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए 20 टीमें इस प्रकार हैं

युगांडा की उल्लेखनीय जीत ने 2024 टी20 विश्व कप के लिए सभी 20 टीमों की पुष्टि भी कर दी है. मेजबान वेस्टइंडीज और यूएसए के मेजबान होने के साथ, ऑस्ट्रेलिया 2022 में टूर्नामेंट की टॉप 8 टीमें (ऑस्ट्रेलिया, भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड, श्रीलंका, न्यूजीलैंड) और  अगली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली अफगानिस्तान और बांग्लादेश सीधे क्वालिफाई कर चुकी हैं।

इनके अलावा  एशिया, अफ्रीका, अमेरिका, पूर्वी एशिया प्रशांत और यूरोप में रिजनल क्वालिफिकेशन इवेंट्स के जरिए आयरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, युगांडा, नेपाल, ओमान, पीएनजी और कनाडा को भी टिकट मिल चुका है.

Also Read

First Published : 01 December 2023, 04:51 AM IST