menu-icon
India Daily
share--v1

'ये सपने जैसा, मेरे पास शब्द नहीं' Rashid Khan ने बताया किस मैच से आया था कॉन्फिडेंस और कैसे टीम ने रचा इतिहास?

T20 World Cup 2024: पहली बार टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने से राशिद बेहद खुश हैं. उन्होंने कहा इस भावना को बयां करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं.  देश को बहुत गर्व होगा. मैं बहुत खुश हूं कि हमने एक टीम के रूप में जिस तरह से प्रदर्शन किया है. हमने जिम्मेदारी ली. सेमीफाइनल में पहुंचना बड़ी बात है. अब हमें दिमाग से खेलना होगा. हमें चीजों को सरल रखना होगा और तय करना होगा कि हम इस मौके का लाभ लें.

auth-image
India Daily Live
Rashid Khan
Courtesy: Twitter

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप 2024 में अफगानिस्तान ने इतिहास रचा है. उनकी टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सेमीफाइनल में पहुंची है. सुपर 8 के आखिरी मैच में राशिद खान की टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ 8 रनों से रोमांचक जीत दर्ज की और सुपर 4 में धमाकेदार एंट्री करके सभी को चौंका दिया. इस जीत के बाद अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने  कहा 'सेमीफाइनल में पहुंचना हमारे लिए सपने जैसा है. यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि हमने टूर्नामेंट की शुरुआत किस तरह से की है.

राशिद खान ने बताया कि टीम को यहां तक पहुंचने का विश्वास तब आया जब हमने न्यूजीलैंड को हराया. यह अविश्वसनीय है, मेरे पास अपनी भावनाओं को शब्दों में बयां करने के लिए कोई शब्द नहीं हैं, हर कोई इस बड़ी उपलब्धि के लिए बहुत खुश है. आपको बता दें कि अफगान टीम ने ग्रुप स्टेज के पहले ही मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 84 रनों से बड़ी जीत दर्ज की थी, इसके बाद ये टीम लगातार बढ़िया खेली.

हमने स्टंप टू स्टंप गेंदबाजी की, जिसका फायदा मिला

राशिद खान ने बताया कि 'हमने सोचा कि इस विकेट पर 130-135 का स्कोर अच्छा रहेगा. हम 15-20 रन पीछे रह गए, यह सब मानसिकता पर निर्भर करता है. हम जानते थे कि वे सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 12 ओवर में इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हम पर कड़ी मेहनत करेंगे. यहीं पर हम फायदा उठा सकते थे. अगर हम स्टंप में गेंदबाजी करते, तो हमारे पास उन्हें आउट करने का बेहतर मौका होता. हमें कुछ भी अतिरिक्त नहीं करना पड़ा. हमें बस अपनी योजनाओं के बारे में स्पष्ट होना था.



राशिद ने तेज गेंदबाजों की तारीफ की

प्रयास करना हमारे हाथ में था हमने वही किया. सभी ने शानदार प्रदर्शन किया. अब टी20 में हमारे पास एक मजबूत आधार है खासकर गेंदबाजी में. हमारे पास जितनी तेज गेंदबाजी है, वह इतनी तेज नहीं है, लेकिन हमारे गेंदबाज अधिक कुशल हैं. टी20 में यदि आपके पास कौशल है, तो आप अधिक प्रभावी हैं. तेज गेंदबाजों के बढ़िया प्रदर्शन से स्पिनरों के लिए विकेट लेना आसान हो गया. जिस तरह से हमारे बल्लेबाजों ने प्रदर्शन किया है उससे मैं बहुत खुश हूं.



राशिद ने बताया क्या था टीम का प्लान?

राशिद खान ने बताया कि कैसे उन्होंने पहले ही प्लानिंग कर ली थी कि उन्हें 20 ओवर खेलना है और 10 विकेट लेकर सेमीफाइनल में जाना है, क्योंकि यही एक रास्ता था. इसके लिए टीम मानसिक तौर पर तैयार भी थी. राशिद ने बताया कि 'मुझे लगता है कि गुलबदीन को कुछ ऐंठन थी, उम्मीद है कि वह ठीक हो जाएगा, उसने जो विकेट लिया वह हमारे लिए बहुत बड़ी बात थी. यह हमारे लिए एक बड़ी उपलब्धि है. हमने अंडर-19 स्तर पर सेमीफाइनल में रहते हुए ऐसा किया है.

मैच का हाल

अगर मैच की बात करें तो बांग्लादेश और अफगान के बीच यह अहम मुकाबला था,जो सेंट विंसेंट स्टेडियम में खेला गया. अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया और 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 115 रन बनाए.  DLS मेथड के जरिए बांग्लादेश को 19 ओवर में 114 रन का टारगेट मिला था, जिसके जवाब में बांग्लादेश 17.5 ओवर में 105 रन पर ऑलआउट हो गई. अफगानी गेंदबाज बैक टू बैक विकेट चटकाते गए और आखिर में टीम ने बाजी मार ली.