menu-icon
India Daily
share--v1

Stumping Rule Change:  ICC ने स्टंपिंग के नियम में किया बड़ा बदलाव, जानिए किसे मिलेगा फायदा

ICC Stumping Rule Change: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने स्टंपिंग नियम में ठोस बदलाव किया है. जानिए..

auth-image
Bhoopendra Rai
ICC Stumping Rule Change

हाइलाइट्स

  • आईसीसी का यह नया नियम 22 दिसंबर 2023 से लागू है.
  • नए नियम के तहत कैच के लिए अलग से अपील करनी होगी.

ICC Stumping Rule Change: साल 2024 का आगाज हो गया है. इस पूरे साल क्रिकेक का रोमांच रहने वाला है, क्योंकि इस साल इंडियन प्रीमियर लीग, विमेंस प्रीमियर लीग के बाद महिला टी20 विश्व कप और पुरुष टी20 विश्व कप का आयोजना होना है. इस बीच ICC ने अपने स्टंपिंग नियम में बदलाव किया है. पहले स्टंपिंग की जांच के लिए DRS स्टंपिंग पर जाने से पहले कैच की चेकिंग करता था, लेकिन अब नए नियमों के अनुसार, स्टंपिंग रिव्यू पर सिर्फ स्टंपिंग की जांच की जाएगी, विकेट के पीछे कैच की नहीं. 

आईसीसी का यह नया नियम 22 दिसंबर 2023 से लागू है, जिसका 2024 में सख्ती से पालन किया जाएगा. आपने देखा होगा कि क्रिकेट मैच के दौरान स्टंपिंग के लिए डीआरएस लेने के बाद थर्ड अंपायर पहले कैच आउट चेक करता है, कई बार गेंदबाजी कर रही टीम को इसका फायदा मिल जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. 

कैच के लिए अलग से अपील करनी होगी

अब स्टंपिंग रिव्यू के लिए, केवल एंगल पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिससे फील्डिंग टीम को एक्स्ट्रा विशेषाधिकार रद्द कर दिया गया है. इसका मतलब साफ है कि अब कैच के लिए फील्डिंग करने वाली टीम को अलग से अपील करनी होगी. 

क्या कहता है आईसीसी का नया नियम

आईसीसी के नए नियम में बताया गया है कि 'यह बदलाव स्टंपिंग रिव्यू को केवल स्टंपिंग की जांच तक ही सीमित रखता है, इसलिए फील्डिंग टीम को खिलाड़ी के रिव्यू चुने बिना आउट करने के अन्य तरीकों (यानी, कैच आउट) के लिए मुफ्त रिव्यू नहीं मिलेगा.'

एलेक्स कैरी ऐसा करते दिखे थे

पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई कीपर एलेक्स कैरी कई बार स्टंपिंग रिव्यू का इस्तेमाल कैच को चेक के लिए करने के कारण सुर्खियों में आए थे. जब ऑस्ट्रेलिया टीम भारतीय दौर पर आई थी, तब इस तरह के उदाहरण देखने को मिले थे.