menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs SA: शुभमन गिल के स्किल पर श्रीकांत का आकलन - क्या वो बनेंगे ‘बड़े खिलाड़ी’?

Shubman Gill: पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान कृष्णा श्रीकांत ने युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के बारे में बात की है. गिल को भारतीय क्रिकेट में 'अगला बड़ा खिलाड़ी' मानना चाहिए या नहीं?

auth-image
Antriksh Singh
Shubman Gill

Shubman Gill: पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान कृष्णा श्रीकांत ने युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के बारे में बात की है. उन्होंने कहा है कि गिल को भारतीय क्रिकेट में 'अगला बड़ा खिलाड़ी' साबित करने के लिए दुनिया भर में अलग-अलग प्रारूपों में रन बनाने होंगे.

किंग कौन?

श्रीकांत ने कहा कि विराट कोहली को 'किंग' का तमगा उनके टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड की वजह से मिला है. उन्होंने कहा कि गिल जैसे युवा खिलाड़ियों को खुद को स्थापित करने के लिए कोहली के कम से कम 'कुछ अंश' के रुतबे और निरंतरता की बराबरी करनी होगी.

अपने YouTube चैनल पर श्रीकांत ने कहा, "शुभमन गिल को दुनिया भर में अच्छा प्रदर्शन करना होगा. सिर्फ उपमहाद्वीप में रन बनाना काफी नहीं है. उन्हें विदेशी मैदानों पर भी रन बनाने होंगे."

कोहली से की तुलना

उन्होंने आगे कहा, "हम विराट कोहली को क्यों 'किंग' कहते हैं? पिछले साल ही उनके रिकॉर्ड देखिए, फिर चाहे टेस्ट मैच हो, वनडे हो या टी20. उनके रिकॉर्ड खुद बोलते हैं. मेरा कहने को कुछ नहीं रह जाता. हां, मैं मानता हूं कि हर बार विराट कोहली की तरह का खिलाड़ी नहीं बन सकता. सब कोहली जैसे आंकड़े नहीं बना सकते. लेकिन आपको उसी ऊंचाई को छूने की कोशिश करनी होगी, कम से कम उसके कुछ अंश को पाने की कोशिश करनी होगी."

गिल को लेकर हाइप बंद हो

हालांकि, श्रीकांत ने शुभमन गिल की क्षमता को पूरी तरह से नकार नहीं दिया. उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि शुभमन गिल के बारे में काफी चर्चा हो रही है. कई लोग कह रहे हैं कि 'वह अगला ये बनेंगे, अगला वो बनेंगे.' मुझे लगता है कि हमें देखना होगा और इंतजार करना होगा. मैं उन्हें ज्यादा आंकना नहीं चाहता, न ही कम आंकना चाहता हूं."

दक्षिण अफ्रीका में फेल गिल

बता दें कि शुभमन गिल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में हुए पहले टेस्ट मैच में 2 और 26 रन बनाए थे. अब तक 38 टेस्ट पारियों में गिल ने 31.21 की औसत से 1030 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं. उन्होंने भारत और बांग्लादेश में एक-एक शतक लगाया है. उनके चार टेस्ट अर्धशतकों में से दो भारत में आए हैं. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ का इंग्लैंड में औसत 14.66 और दक्षिण अफ्रीका में 21.33 है.