menu-icon
India Daily
share--v1

शुभमन गिल को मिलेगा क्रिकेटर ऑफ द ईयर का सम्मान, रवि शास्त्री को मिलेगा लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

BCCI Awards:  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के वार्षिक पुरस्कार समारोह में, ओपनर बल्लेबाज़ शुभमन गिल को "क्रिकेटर ऑफ द ईयर" के सम्मान से नवाजा जाएगा. वहीं पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री को भी अवॉर्ड मिलेगा.

auth-image
Antriksh Singh
Shubman Gill and Ravi Shastri

हाइलाइट्स

  • शुभमन गिल को साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया.
  • रवि शास्त्री को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिलेगा

BCCI Awards: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सालाना अवॉर्ड्स में शुभमन गिल को साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया है. रिपोर्ट में यह अवॉर्ड्स भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच से पहले मंगलवार को हैदराबाद में दिए जाएंगे. 

शुभमन गिल को मिलेगा अवॉर्ड

अवॉर्ड समारोह में टीम इंडिया और इंग्लैंड के खिलाड़ी शामिल होंगे. गिल ने 2023 में शानदार प्रदर्शन किया. वह वनडे फॉर्मेट में 2000 रन बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बने. उन्होंने पचास ओवरों के फॉर्मेट में पांच शतक भी लगाए.

गिल ने आईसीसी की वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आजम को पछाड़कर नंबर 1 का स्थान हासिल किया. गिल 2019 के बाद पहली बार होने वाले बीसीसीआई अवॉर्ड्स में क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए हैं. वहीं पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री को हैदराबाद में बीसीसीआई का लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिलेगा.

गिल, भारतीय बल्लेबाज़ों में सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली के बाद चौथे बल्लेबाज बन गए हैं, जो आईसीसी वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं.

रवि शास्त्री को भी मिलेगा अवॉर्ड

शास्त्री ने भारत के लिए 80 टेस्ट और 150 वनडे मैच खेले हैं. वह एक मशहूर कमेंटेटर भी हैं और उन्होंने दो बार राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में भी काम किया है. शास्त्री 2014 में टीम इंडिया के कोच बने थे. उनके मार्गदर्शन में भारत ने 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. 

2021 तक वह भारतीय टीम के कोच रहे. उनके बाद राहुल द्रविड़ को कोच बनाया गया. शास्त्री के मार्गदर्शन में भारत ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाला पहला एशियाई देश बना था. उनकी टीम ने लगातार दो बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती थी. साथ ही 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भी खेली थी.