menu-icon
India Daily
share--v1

Rohit Sharma Records: गावस्कर-पटौदी के बराबर पहुंचे हिटमैन, कप्तानी में हासिल किया खास मुकाम

Rohit Sharma Records: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर की बराबरी कर ली है. इतना ही नहीं रोहित ने पूर्व भारतीय कप्तान एमएके पटौदी की भी बराबरी कर ली है. 

auth-image
India Daily Live
rohit sharma test

Rohit Sharma Records: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज को भारत ने अपने नाम कर लिया है. वहीं भारत ने सीरीज में 3-1 से अपनी अजेय बढ़त बनाई हुई है.

वहीं रांची में हुए चौथे टेस्ट में भारत को मिली जीत के साथ  ही भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के नाम एक और रिकॉर्ड बना है. वो सबसे कम टेस्ट मैचों में ज्यादा जीतने वाले कप्तान बन गए हैं. 

रोहित ने गावस्कर-पटौदी की बराबरी 

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने जहां 47 टेस्ट मैचों कप्तानी की. जिसमें से 9 मुकाबलों में टीम को जीत मिली. वहीं पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी भी 40 टेस्ट मैचों में कप्तानी के बाद 9 में जीत दर्ज कर पाए थे. लेकिन वर्तमान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 9 मुकाबलों में जीत केवल 15 मैचों में दर्ज ही की है.

हालांकि अभी भी इस लिस्ट में रोहित से आगे सौरभ गांगुली (49 टेस्ट मैचों में 21 जीत) और महेंद्र सिंह धोनी (60 टेस्ट मैचों में 27 जीत) से पीछे हैं. जबकि विराट कोहली सिर्फ 68 टेस्ट मैचों में 40 जीत के साथ इस लिस्ट में टॉप पर हैं. 

बतौर टेस्ट कप्तान रोहित का सफर

वहीं रोहित शर्मा के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने 2022 में श्रीलंका के खिलाफ बतौर टेस्ट कप्तानी अपनी पारी की शुरुआत की. घरेलू मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ सीरीज को भारत ने 2-0 से जीता था. साल 2023 में ऑस्ट्रेलिया को भारत ने घरेलू मैदान पर 2-1 से हराया था. हालांकि ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत को हार का सामना करना पड़ा था.

 साल 2023 में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ उसी के घर में भारत ने सीरीज को 1-0 से जीता था. 2023-24 में साउथ अफ्रीका में खेली गई टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी. वहीं भारत दौरे पर आई इंग्लैंड की टीम 5 टेस्ट मैचों में 1-3 से सीरीज हार चुकी है. जबकि सीरीज का आखिरी मैच खेला जाना है.