share--v1

Ranji Trophy 2024: मुंबई टीम का ऐलान, पृथ्वी शॉ को नहीं मिली जगह, देखें कौन बना कप्तान

Ranji Trophy 2024: रणजी ट्रॉफी 2024 में मुंबई टीम की कप्तानी अजिंक्य रहाणे के हाथों में है. हैरान करने वाली बात ये है कि इस सीजन के लिए पृथ्वी शॉ को जगह नहीं मिली है.

auth-image
Bhoopendra Rai

हाइलाइट्स

  • अथर्व अंकोलेकर को पहली बार मौका मिला है.
  • पृथ्वी शॉ पिछले साल इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल रहे थे.

Ranji Trophy 2024: भारतीय घरेलू टूर्नामेंट यानी रणजी ट्रॉफी 2023 का आगाज 5 जनवरी से होने जा रहा है. इसके लिए मुंबई की टीम ने रणजी के नए सीजन के शुरुआती 2 मैचों के लिए अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है, जिसमें कुल 15 खिलाड़ियों को जगह मिली है. हैरानी की बात ये है कि मुंबई की टीम में युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को जगह नहीं मिली है. अजिंक्य रहाणे लगातार दूसरे सीजन कप्तानी की जिम्मेदारी निभाते दिखेंगे. 

शॉ, जायसवाल, और सूर्या को जगह नहीं

पृथ्वी शॉ के अलावा मुंबई की टीम में युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल और सूर्यकुमार यादव को भी जगह नहीं है. यह दोनों खिलाड़ी टीम इंडिया का हिस्सा हैं. रणजी ट्रॉफी 2024 में मुंबई की टीम का पहला मुकाबला 5 जनवरी को बिहार के खिलाफ होना है. इसके बाद टीम अपना दूसरा मुकाबला 12 से 15 जनवरी तक आंध्र प्रदेश के खिलाफ खेलेगी.

अथर्व अंकोलेकर को पहली बार मौका मिला

रणजी ट्रॉफी 2024 के लिए 23 साल के लेफ्ट आर्म स्पिनर अथर्व अंकोलेकर को पहली बार मुंबई की टीम में मौका मिला है. साल 2020 में वह भारतीय अंडर-19 टीम का हिस्सा थे. इस खिलाड़ी ने बीते 31 दिसंबर को पुलिस जिमखाना में आयोजित पुलिस शील्ड फाइनल में न्यू हिंद स्पोर्टिंग क्लब के खिलाफ विक्ट्री क्रिकेट क्लब के लिए कमाल का प्रदर्शन किया था. उन्होंने 70 रन बनाए थे और 5 विकेट भी चटकाए थे. इस खिलाड़ी के पास गेंद और बल्ले दोनों से जबरदस्त प्रदर्शन करने की क्षमता है. 


 

काउंटी क्रिकेट में दिखे थे पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ पिछले साल इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेल रहे थे. उन्होंने नॉर्थहैंप्टनशायर के लिए बढ़िया प्रदर्शन भी किया था. लेकिन सितंबर में दुरहम के खिलाफ एक मुकाबले में वह घुटने में चोट लगा बैठे थे. जिसके बाद क्रिकेट मैदान से 3 महीने दूर रहे थे. उन्हें किस वजह से टीम में नहीं चुना गया, इसे लेकर मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने कोई भी बयान जारी नहीं किया है. यह खिलाड़ी मुंबई के लिए 44 रणजी मैचों में 12 शतकों के साथ 3802 रन बना चुका है.

रणजी में सबसे सफल टीम है मुंबई

मुंबई की टीम रणजी ट्रॉफी  के इतिहास में सबसे सफल टीम है. 88 सीजन में इस टीम ने 39 बार ट्रॉफी जीती है. दूसरी सबसे सफल टीम कर्नाटक है, जिसने 8 दफा खिताब जीता है. मुंबई की टीम ने साल 2015-16 सीजन के बाद से से एक भी खिताब नहीं जिता है. इस दौरान उसने 2 फाइनल खेले, जिसमें हार मिली. पिछला सीजन सौराष्ट्र की टीम चैंपियन बनी थी. 

रणजी ट्रॉफी 2024 में शुरुआत दो मैचों के लिए मुंबई टीम

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जय बिस्टा, भूपेन लालवानी, हार्दिक तमोरे, सरफराज खान, शिवम दुबे, सुवेद पारकर, प्रसाद पवार, शम्स मुलानी, तनुष कोटियन, तुषार देशपांडे, मोहित अवस्थी, धवल कुलकर्णी, रॉयस्टन डायस और अथर्व अंकोलेकर.

Also Read