menu-icon
India Daily
share--v1

दिग्गज फुटबॉलर Lionel Messi को बड़ा सम्मान देने जा रहा AFA, रिटायर होगी 10 नंबर की जर्सी

Lionel Messi Jersey: अर्जेंटीना को फीफा विश्व कप 2022 जिताने वाले दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी को अर्जेंटीना फुटबॉल एसोसिएशन बड़ा सम्मान देने जा रहा है.

auth-image
Bhoopendra Rai
Lionel Messi Jersey

हाइलाइट्स

  • लियोनेल मेसी से पहले 10 नंबर की जर्सी दिग्गज फुटबॉलर डिएगो माराडोना पहन चुके हैं.
  • मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना ने फीफा विश्व कप 2022 का खिताब अपने नाम किया था.

Lionel Messi Jersey Retire: अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी एक बार फिर चर्चा में हैं. जब मेसी संन्यास ले लेंगे तो उनकी 10 नंबर जर्सी को रिटायर कर दिया जाएगा. इसका मतलब ये है कि अब भविष्य में इस नंब की जर्सी कोई भी प्लेयर नहीं पहन सकेगा. मेसी को सम्मान देने के लिए अर्जेंटीना फुटबॉल एसोसिएशन ने यह फैसला किया है. 

लियोनेल मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना ने पिछले साल कतर हुए फीफा विश्व कप पर कब्जा कजमाया था. टीम ने फाइनल में फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में हराया था और 36 साल बाद वर्ल्ड चैंपियन बनी थी. 

एक रिपोर्ट में अर्जेंटीना फुटबॉल एसोसिएशन (AFA) के अध्यक्ष क्लाउडियो तापिया के हवाले से लिखा गया है कि'जब मेसी इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास लेंगे तो उनके बाद किसी और को उनकी 10 नंबर की जर्सी पहनने की इजाजत नहीं होगी. 10 नंबर की जर्सी को मेसी के सम्मान में रिटायर कर दिया जाएगा. हम उनके लिए इतना तो कर ही सकते हैं.'

ये दिग्गज भी पहन चुका है 10 नंबर की जर्सी

लियोनेल मेसी से पहले 10 नंबर की जर्सी दिग्गज फुटबॉलर डिएगो माराडोना पहन चुके हैं. वह भी अर्जेंटीना से खेलते थे. इस टीमने माराडोना के सम्मान में इस जर्सी को 2002 में रिटायर करने की कोशिश की थी, लेकिन इंटरनेशनल फुटबॉल फेडरेशन के सख्त नियमों की वजह से ऐसा नहीं हो सका. 

आपको बता दें कि कुछ सप्ताह पहले 2022 वर्ल्ड कप के दौरान मेसी द्वारा पहनी गई 6 जर्सियां एक नीलामी में 7.8 मिलियन डॉलर (करीब 64 करोड़) में बेची गई थीं. 

2022 में जीता था विश्व कप

लियोनेल मेसी फुटबॉल की दुनिया के दिग्गज हैं. साल 2022 उनकी कप्तानी में अर्जेंटीना ने  फीफा विश्व कप 2022 (Fifa World Cup 2022) का खिताब अपने नाम किया था. मेसी के करियर की यह पहली वर्ल्ड कप ट्रॉफी थी. इससे पहले साल 2014 में मेसी कीटीम जर्मना से फीफा विश्व कप का फाइनल मुकाबला हार गई थी. 

मेसी ने 106 गोल किए हैं

लियोनेल मेसी अर्जेंटीना के लिए लंबे समय तक खेले हैं. उन्होंने 180 मैचों में 106 गोल किए गए हैं. खास बात ये है कि मेसी ने साल 2021 कोपा अमेरिका और 2022 में वर्ल्ड कप टीम को जिताया है. अब 2026 के फीफा वर्ल्ड कप में वह खेलेंगे या नहीं, ये साफ नहीं हो पाया है.