menu-icon
India Daily
share--v1

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में हिस्सा नहीं लेंगे राफेल नडाल, मांसपेशियों में आया खिंचाव

Rafael Nadal: मांसपेशियों में खिंचाव के कारण राफेल नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेलेंगे. 37 वर्षीय को जॉर्डन थॉम्पसन के खिलाफ ब्रिस्बेन इंटरनेशनल क्वार्टर फाइनल में हार के दौरान चोट लगी थी.

auth-image
Gyanendra Sharma
Rafael Nadal

Rafael Nadal: मांसपेशियों में खिंचाव के कारण राफेल नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेलेंगे. 37 वर्षीय को जॉर्डन थॉम्पसन के खिलाफ ब्रिस्बेन इंटरनेशनल क्वार्टर फाइनल में हार के दौरान चोट लगी थी.  22 बार के ग्रैंड स्लैम खिताब विजेता ने रविवार को इसकी पुष्टि की. पुरुष एकल टेनिस इतिहास में सबसे प्रतिष्ठित खिलाड़ियों में से एक, पूर्व विश्व नंबर 1 नडाल ब्रिस्बेन इंटरनेशनल में अपनी ग्रैंड स्लैम वापसी के लिए तैयारी कर रहे थे. ब्रिस्बेन टूर्नामेंट पहला एकल कार्यक्रम था जिसमें नडाल ने लगभग एक वर्ष के बाद भाग लिया.

नडाल ने कहा कि ब्रिस्बेन में मेरे आखिरी मैच के दौरान मेरी मांसपेशियों में एक छोटी सी समस्या थी, जैसा कि आप जानते हैं, इससे मैं चिंतित हो गया था. एक बार जब मैं मेलबर्न पहुंचा तो मुझे एमआरआई कराने का मौका मिला और मेरी एक मांसपेशी में माइक्रो टियर है. फिलहाल मैं 5 सेटों के मैचों के स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार नहीं हूं. 

 

पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में मैकेंज़ी मैकडोनाल्ड से दूसरे दौर में हार के दौरान हिप फ्लेक्सर की चोट के कारण लगभग एक साल तक किनारे रहने के बाद नडाल ने ब्रिस्बेन में अपनी लंबे समय से प्रतीक्षित वापसी की. रिकॉर्ड-टाइम फ्रेंच ओपन विजेता ने दो मौकों पर मेलबर्न पार्क में खिताबी जीत का आनंद लिया है. नडाल ने इससे पहले 2009 और 2022 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था. कार्लोस मोया, मार्क लोपेज़ और गुस्तावो मार्कासियो द्वारा प्रशिक्षित, नडाल 2001 में पेशेवर बने. 

37 वर्षीय खिलाड़ी ने जून में सर्जरी के बाद पिछले सीज़न में फिर से प्रतिस्पर्धा नहीं की और 14-28 जनवरी को मेलबर्न पार्क के ट्यून-अप इवेंट के क्वार्टर फाइनल में जॉर्डन थॉम्पसन से हार के दौरान ऊपरी बाएं पैर की समस्या बनी रही.