menu-icon
India Daily
share--v1

मैच फिक्सिंग करते हैं बाबर आजम, सट्टेबाजों से लेते हैं कार-अपार्टमेंट? पत्रकार के दावे से मची सनसनी

पाकिस्तान की टीम T20 वर्ल्ड कप में पहले ही दौर में बाहर हो गई और अब उसके कप्तान बाबर आजम पर एक बड़ा आरोप लगा है कि उन्होंने यूएसए के खिलाफ मैंच हारने के बदले महंगे गिफ्ट लिए हैं, आजम मैच फिक्सिंग करते हैं. इस मामले का एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

auth-image
India Daily Live
babar azam

हाल ही में हुए टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पहले राउंड के मैच में पाकिस्तान की टीम बाहर हो गई. जिसके बाद अब कप्तान बाबर आजम पर मैच फिक्सिंग जैसे गंभीर आरोप लग रहे हैं. यह आरोप किसी और ने नहीं बल्की उनके देश के ही एक सीनियर पत्रकार मुबाशिर लुकमान ने लगाया है. जिसके बाद पूरे खेल जगत में सनसनी फैल गई है. इस मामले से संबंधित एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.


पत्रकार मुबाशिर ने वीडियो में बाबर पर कुछ गंभीर आरोप लगाते हुए दावा किया है कि पाकिस्तान के कप्तान को अंतरराष्ट्रीय मैच हारने के बदले महंगे गिफ्ट मिले हैं. मुबाशिर लुकमान ने कहा, 'बाबर ने हाल ही में एक मंहगी कार ली है, ये 8 करोड़ की गाड़ी कहां से आई'? लुकमान ने ये भी दावा किया है कि कप्तान बाबर ने दुबई में फ्लैट और अमेरिका में जो जमीन ली है वे भी मैच फिक्सिंग के पैसे से ही खरीदा गया है. 

मैच हारने के बदले महंगे गिफ्ट लेते हैं आजम..

 

लुकमान का शक तब और गहरा हो गया जब पाकिस्तान ने अमेरिका के खिलाफ हार का सामना किया और आयरलैंड के खिलाफ मैंच में जीता. पत्रकार लुकमान के वीडियो में कहा, 'जिस ऑडी ई ट्रॉन कार की बात बाबर करते है कि यह गिफ्ट में उनके भाई की ओर से मिला है. ये सब झूठ है. बाबर आजम को संदिग्ध सट्टेबाजों से मिला है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और दुबई में जो अपार्टमेंट खरीदा है वह भी मैच फिक्सिंग से मिला है'. 

क्या होता है मैच फिक्सिंग?


मैच फिक्सिंग में खिलाड़ी सीधे-सीधे मैच के निर्णय को प्रभावित करते हैं या कोई खिलाड़ी जानबूझकर अपनी सामर्थ्य से कम प्रदर्शन करता है ताकि उसका फायदा विरोधी टीम को मिले. जब मैच कांटे की टक्कर में हो रही हो, तब एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी भी निर्णय को पलट सकता है. इसमें कुछ खिलाड़ियों को विपक्षी टीम से पहले ही डील हो रखी होती है. कई बार इस फिक्सिंग की दलदल में कई खिलाड़ी एक साथ शामिल होते हैं जो सांठ गांठ दिखाते हुए मैच के नतीजे को प्रभावित करते हैं.

ये खिलाड़ी भी हुए हैं मैच फिक्सिंग के शिकार 


बता दें कि पूर्व पाकिस्तान कप्तान सलीम मालिक और तेज गेंदबाज अता उर रहमान पर मैच फिक्सिंग के चलते आजीवन प्रतिबंध लगा है. वहीं वसीम अकरम पर तो आर्थिक जुर्माना लगने के बावजूद उन्हें अपनी कप्तानी गवानी पड़ी. भारत के पूर्व कप्तान और मोहम्मद अजहरूद्धीन, अजय जडेजा और अजय शर्मा भी इस मैच फिक्सिंग का शिकार हो चुके हैं.