share--v1

IND vs ENG: कौन हैं निरंजन शाह, जिनके नाम से होगा ये क्रिकेट स्टेडियम

Who is Niranjan Shah: 'सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम' का नाम निरजंन शाह के नाम पर होगा. इस दिग्गज ने अपना पूरा जीवन क्रिकेट के नाम किया है. जानिए विस्तार से...

auth-image
Bhoopendra Rai
फॉलो करें:

Who is Niranjan Shah: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज जारी है. जिसका तीसरा मुकाबला राजकोट के 'सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम' में खेला जाना है. 15 फरवरी से होने वाले टेस्ट से ठीक एक दिन पहले इस स्टेडियम को नया नाम मिलेगा, जो निरंजन शाह के नाम पर होगा. बीसीसीआई के सचिव जय शाह 14 फरवरी को नए नाम का अनावरण करेंगे. इसकी तैयारी पूरी हो गई है. जिन निरंजन शाह के नाम पर इस स्टेडियम का नाम रखा जाएगा वे वर्तमान में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के मानद सचिव हैं.

निरंजन शाह भारत के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर हैं. उन्होंने 1965/66 से 1974/75 तक सौराष्ट्र के लिए घरेलू क्रिकेट खेला है. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत पढ़ाई के दौरान ही की थी. वे धर्मेंद्र कॉलेज और सौराष्ट्र विश्वविद्यालय के कप्तान भी रहे. 1972 में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन में मानद सचिव का पद संभाला था और तब से अब तक वे इस पर बने हुए हैं.

कौन हैं निरंजन शाह

निरंजन देश के सबसे वरिष्ठ क्रिकेट प्रशासकों में से एक हैं. उन्हें क्रिकेट में सौराष्ट्र क्षेत्र में की प्रगति का श्रेय दिया जाता है. उन्हीं की कोशिशों के चलते राजकोट में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम को टेस्ट स्टेडियम का दर्जा मिला था. 

बीसीसीआई के सचिव भी रहे निरंजन

निरजंन शाह ने क्रिकेटिंग सफर के दौरान पिछले 4 दशक से अधिक के समय में कई बड़े पदों को संभाला है. वे 4 बार बीसीसीआई के सचिव रहे. पश्चिन क्षेत्र से बीसीसीआई के उपाध्यक्ष बने. आईपीएल के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. फिलहाल राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी बोर्ड के अध्यक्ष, बीसीसीआई की अनुशासन समिति के सदस्य भी हैं. क्रिकेट के क्षेत्र में यह इस दिग्गज करीब 60 साल से सक्रिय है.

Saurashtra Cricket Association Stadium
Saurashtra Cricket Association Stadium

निरजंन शाह का क्रिकेट करियर

निरजंन शाह ने सौराष्ट्र के लिए 12 फर्स्ट क्लास में 11.70 की औसत से 281 रन बनाए हैं. उनका हाई स्कोर 45 रहा. अपने करियर में उन्होंने 5 कैच भी पकड़े. निरंजन शाह के बेटे और पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर जयदेव शाह स्थानीय क्रिकेट शासी निकाय के मौजूदा अध्यक्ष हैं. उन्होंने सौराष्ट्र की कप्तानी भी की है. वे आईपीएल भी खेल चुके हैं.

पहले इन स्टेडियम के नाम बदल चुके हैं

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम का नाम अरुण जेटली कर दिया गया है.
लखनऊ के इकाना स्टेडियम का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी किया गया है.
कभी मोटेरा नाम से पहचाने जाने वाला स्टेडियम अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जाना जाता है.

Also Read

First Published : 07 February 2024, 09:36 AM IST