share--v1

जानिए कौन हैं PCB के नए चीफ Mohsin Naqvi, जो कहलाते हैं पाकिस्तानी मीडिया के दिग्गज

Who is PCB New Chief Mohsin Naqvi: सैयद मोहसिन नकवी ने 6 फरवरी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष पद का कार्यभाल संभाल लिया है. अगले 3 साल तक उनका कार्यकाल होगा.

auth-image
Bhoopendra Rai
फॉलो करें:

Who is PCB New Chief Mohsin Naqvi: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को नया चीफ मिल गया है. सैयद मोहसिन नकवी ने 6 फरवरी को कार्यभाल संभाला. वे PCB के 37वें अध्यक्ष बने हैं. जका अशरफ की जगह उन्होंने यह पद संभाला है. जका अशरफ ने बीती 19 जनवरी को लाहौर में मैनेजिंग कमेटी मीटिंग की अध्यक्षता करने के बाद रिजाइन कर दिया था, जिसके बाद से ही बोर्ड में चेयरमैन की कुर्सी खाली थी. अब नकवी इसे संभालेंगे. 45 साल के नकवी वर्तमान में पंजाब के कार्यवाहक मुख्यमंत्री हैं. मोहसिन नकवी को पीसीबी के संरक्षक और कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर का करीबी बताया जाता है. 

कौन हैं मोहसिन नकवी

मोहसिन नकवी की उम्र 45 साल हो चुकी है. उनका जन्म लाहौर में हुआ था. शुरुआती स्कूलिंग उन्होंने यहीं की थी. गवर्नमेंट कॉलेज यूर्निवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरी की. इसके बाद वो मीडिया साइंस में आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका गए. अमेरिका में उन्होंने सीएनएन के लिए काम भी किया. पाकिस्तान लौटने पर वे सीएनएन के दक्षिण एशियाई के सबसे युवा क्षेत्रीय अध्यक्ष भी बने.

पाकिस्तानी मीडिया में बड़ा नाम

मोहसिन नकवी पाकिस्तानी मीडिया में बड़ा नाम हैं. उन्होंने 2009 में सिटी मीडिया ग्रुप की नींव रखी और सी42 नाम के चैनल के साथ शुरुआत की थी. आज ये चैन पाकिस्तानी मीडिया का बड़ा चैनल है, जिसे सिटी 42 के नाम से जाना जाता है. वो फिलहाल 6 टीवी चैनलों और एक अखबार के मालिक हैं. 22 जनवरी को उन्हें पंजाब प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी मिली थी.

पीसीबी को 14 महीने में मिला तीसरा अध्यक्ष

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को पिछले 14 महीने में तीसरा अध्यक्ष मिला है. दिसंबर 2022 में रमीज राजा ने इस्तीफा दिया था. तब नजम सेठी को पीसीबी अध्यक्ष बनाया गया था, लेकिन सत्ता परिवर्तन के चलते उन्हें अपने कुर्सी गंवानी पड़ी. फिर जका अशरफ अध्यक्ष चुने गए. वनडे विश्व कप और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम के शर्मनाक प्रदर्शन के चलते उन्हें रिजाइन कर दिया, लिहाजा अब सैयद मोहसिन नकवी को पीसीबी का प्रमुख बनाया गया है.

Also Read

First Published : 07 February 2024, 08:38 AM IST