menu-icon
India Daily
share--v1

MLC Final 2023: निकोलस पूरन ने फाइनल में शतक जड़ रचा इतिहास, 13 छक्कों के दम पर MI को बनाया चैम्पियन

MLC Final 2023: अमेरिका में पहली बार खेली जा रही फ्रैंचाइजी आधारित मेजर लीग क्रिकेट 2023 का फाइनल मैच सोमवार को खेला गया जिसमें मुंबई इंडियंस की फ्रैंचाईजी MI न्यूयॉर्क और सिएटल ओकार्स के बीच खेला गया.

auth-image
Vineet Kumar
MLC Final 2023: निकोलस पूरन ने फाइनल में शतक जड़ रचा इतिहास, 13 छक्कों के दम पर MI को बनाया चैम्पियन

MLC Final 2023: अमेरिका में पहली बार खेली जा रही फ्रैंचाइजी आधारित मेजर लीग क्रिकेट 2023 का फाइनल मैच सोमवार को खेला गया जिसमें मुंबई इंडियंस की फ्रैंचाईजी MI न्यूयॉर्क और सिएटल ओकार्स के बीच खेला गया. जहां पर MI न्यूयॉर्क की टीम ने निकोलस पूरन की आतिशी पारी के दम पर पहले ही सीजन में खिताब जीत लिया है. निकोलस पूरन ने इस फाइनल मुकाबले में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और महज 40 गेंदों में शतक जड़कर इतिहास रच दिया.

सिर्फ 40 गेंदों में पूरन ने ठोंका शतक

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के लिये विकेटकीपिंग करने वाले इस विस्फोटक बल्लेबाज ने महज 16 गेंदों में अर्धशतक लगाया और अगली 24 गेंदों में इसे शतक में तब्दील कर दिया. उल्लेखनीय है कि निकोलस पूरन मेजर लीग क्रिकेट में एमआई न्यूयॉर्क के कप्तान भी हैं और अपनी कप्तानी पारी के दम पर उन्होंने टीम को पहला खिताब भी दिला गिया. निकोलस पूरन ने MLC 2023 के फाइनल मैच में 55 गेंदों का सामना किया और पारी में 10 चौके, 13 छक्कों की मदद से नाबाद 137 रनों की पारी खेली. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 249 का रहा.

पूरन के नाम हुई खास उपलब्धि

निकोलस पूरन ने अपनी इस पारी के दम पर इतिहास भी रच दिया और किसी भी टी20 फ्रैंचाइजी लीग क्रिकेट के फाइनल मैच में सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गये हैं. इस मामले में उन्होंने टी20 क्रिकेट के सबसे बड़े दिग्गजों को भी पछाड़ दिया. गौरतलब है कि यह मेजर लीग क्रिकेट का पहला सीजन था जिसमें आईपीएल में खेलने वाली 5 टीमों ने फ्रैंचाइजियां खरीदी थी और एमआई न्यूयॉर्क ने पहले ही सीजन में खिताब अपने नाम कर लिया.

ओपनिंग सीजन में ही एमआई न्यूयॉर्क ने जीता खिताब

फाइनल मैच में खिताब अपने नाम करने के लिए एमआई न्यूयॉर्क की टीम के सामने 184 रनों का लक्ष्य था जिसे टीम ने पूरन की नाबाद 137 रनों की पारी के दम पर महज 16 ओवर में ही हासिल कर लिया. इससे पहले एमआई न्यूयॉर्क की टीम के लिए तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और लेग स्पिनर राशिद खान ने 3-3 विकेट झटक सिएटल ओकार्स की कमर तोड़ी थी. वहीं जीत के बाद निकोलस पूरन को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी दिया गया. आपको बता दें कि आईपीएल में निकोलस पूरन लखनऊ सुपरजाएंट्स की टीम से खेलते हैं.

इसे भी पढ़ें- बदल गई WORLD CUP 2023 में भारत-पाकिस्तान मैच की तारीख, जानें अब कब खेला जाएगा महामुकाबला