menu-icon
India Daily
share--v1

क्या ड्रेसिंग रूम में बैठे कप्तान या कोच से पूछकर ले सकते हैं DRS? बांग्लादेश का ये कांड देख अंपायर भी हो गए कन्फ्यूज

Bangladesh vs Nepal: टी20 विश्व कप में बांग्लादेश और नेपाल के बीच हुआ मुकाबला चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल, बांग्लादेश के तंजीम हसन साकिब को अंपायर ने LBW आउट दिया था. तंजीम पवेलियन की ओर जा रहे थे. तभी नॉन स्ट्राइकर नॉन स्ट्राइकर जकर अली ने उन्हें DRS लेने के लिए कहा. जकर अली को ड्रेसिंग रूम से डीआरएस लेने का इशारा मिला था. अब इसी मामले को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के सवाल खड़े किए जा रहे हैं.

auth-image
India Daily Live
DRS
Courtesy: Social Media

Bangladesh vs Nepal: टी20 विश्व में रविवार को बांग्लादेश और नेपाल के बीच मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले की 14वें ओवर की पहली गेंद चर्चा का विषय बन गई है. दरअसल, इस गेंद पर नेपाल के गेंदबाज संदीप लक्षिमाने ने बांग्लादेश के तंजीम हसन साकिब को LBW आउट किया. अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया. तंजीम मैदान छोड़कर जा रहे थे तभी अचानक उन्होंने DRS ले लिया.

दरअसल, ये डीआरएस ड्रेसिंग रूम में बैठे कप्तान के इशारे के बाद लिया गया. डीआरएस में तंजीम को थर्ड अंपायर ने नॉट आउट करार दिया. इसके बाद से ही ये मामला चर्चा का विषय बना हुआ है.  अब ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या ड्रेसिंग रूम में बैठे कप्तान या कोच से पूछकर DRS ले सकते हैं या नहीं. आइए जानते हैं.

ऐसे लिया डीआरएस

ड्रेसिंग रूम से कुछ इशारा आता है तो नॉन स्ट्राइकर जकर अली आउट होने वाले तंजीम को DRS लेने के लिए कहते हैं. डीआरएस में उन्हें नॉट आउट करार दिया जाता है. अंपायर भी इस डीआरएस को लेकर बेहद कन्फ्यूज हो जाते हैं. वो समझ ही नहीं पाए की खिलाड़ी द्वारा लिया गया डीआरएस थर्ड अंपायर के पास भेजा जाए या नहीं. 

क्या ड्रेसिंग रूम में बैठे खिलाड़ियों से पूछकर ले सकते हैं DRS?

आईसीसी के नियमों के मुताबिक आउट होने वाला बल्लेबाज डीआरएस लेने के लिए नॉन स्ट्राइकर से ही सलाह ले सकता है. वह ड्रेसिंग रूम में बैठे खिलाड़ियों, कप्तान या फिर कोच से डीआरएस लेने के लिए नहीं पूछ सकता है. यानी ऐसा कोई नियम नहीं है कि जो कहता हो कि बैट्समैन ड्रेसिंग रूम में बैठे खिलाड़ियों से पूछकर DRS ले सकता है. 

स्मिथ ने भी किया था ऐसा, विराट के गुस्से के आगे उन्हें जाना पड़ा

2017 में भारतीय दौरे पर आई ऑस्ट्रेलिया की टीम बेंगलुरु में भारत के साथ दूसरा टेस्ट मैच खेल रही थी. इस टेस्ट मैच के चौथे दिन उमेश यादव ने स्टीव स्मिथ को एलबीडब्ल्यू आउट किया था.

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने DRS लेने के लिए ड्रेसिंग रूम में बैठे खिलाड़ियों से पूछकर डीआरएस लिया था. इसके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इसका विरोध किया तो अंपायर को आस्ट्रेलिया कप्तान को बाहर भेजना पड़ा था.