menu-icon
India Daily
share--v1

IPL 2024: IPL इतिहास में इन खिलाड़ियों ने लगाए हैं सबसे ज्यादा शतक, कौन हैं ये प्लेयर्स

IPL History : आईपीएल इतिहास में कई रिकॉर्ड बनते रहते हैं. हालांकि 20 ओवर के इस फॉर्मेट में कई खिलाड़ियों ने खूब शतक भी लगाए हैं. आइए जानते हैं इन खिलाड़ियों के बारे में.

auth-image
Suraj Tiwari
IPL history most centuries

IPL 2024: आईपीएल का 16 सीजन खेला जा चुका है. 17वें सीजन की तैयारी चल रही है. 22 मार्च से पिछले सीजन की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच ओपनिंग मैच बैंगलोर के ए एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. 

हर साल होने वाले आईपीएल टूर्नामेंट को लेकर क्रिकेट फैंस के बीच काफी जुनून देखने को मिलता है. सभी टीमों के अपने फैंस हैं तो वहीं सभी खिलाड़ियों के भी अपने चाहने वाले हैं. टूर्नामेंट के हर मुकाबले में नए-नए रिकॉर्ड बनते रहते हैं. हालांकि हम इस बारे में बात करने वाले हैं कि आईपीएल के इतिहास में किस खिलाड़ी के नाम कितने शतक हैं. यानी शतक लगाने के मामले में भारतीय खिलाड़ी या फिर विदेशी नंबर वन पर है.

विराट कोहली

साल 2008 से ही RCB के लिए खेलने वाले दुनिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर हैं. उन्होंने आईपीएल में कुल 7 बार सैकड़े का अंक पार किया है. 

क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. गेल आईपीएल में 6 शतक लगा चुके हैं. हालांकि साल 2022 के आईपीएल ऑक्शन में किसी भी टीम ने गेल पर दांव नहीं लगाया. जिसके बाद उन्होंने वो कभी खेलते हुए नजर नहीं आए.

जोस बटलर

इंग्लिश टीम के धाकड़ बल्लेबाज जोस बटलर ने आईपीएल में भी अपनी धाक जमाई हैं. आईपीएल में उनके नाम 5 शतक हैं. बटलर ने साल 2016 में आईपीएल डेब्यू किया था.

केएल राहुल

लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने आईपीएल के इतिहास में 4 बार तीन अंकों का आकंड़ा पार किया है. राहुल ने साल 2013 में IPL में डेब्यू किया था.