menu-icon
India Daily
share--v1

IPL 2024: जब कमजोरी ही ताकत बन जाए तो क्या होता है? रोहित शर्मा का ये VIDEO बयां कर रहा हकीकत, आपने देखा क्या?

IPL 2024, Rohit Sharma: एक वक्त था जब रोहित शर्मा पुल शॉट खेलने में परेशान होते थे, लेकिन उन्होंने इस शॉट को अपनी ताकत बनाया और आज गेंदबाज उन्हें शॉट पिच बॉल करने से डरते हैं.

auth-image
Bhoopendra Rai
IPL 2024, Rohit Sharma

IPL 2024, Rohit Sharma: कहते हैं कि अगर आपने अपनी कमजोरी को ही सबसे बड़ी ताकत बना लिया तो कुछ भी फतेह किया जा सकता है. बड़े से बड़ा टारगेट आप आसानी से पा सकते हैं. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने इस कहावत को हकीकत में बदला और आज वो लीडेंज हैं. आखिर क्या थी वो कमजोरी जो आज रोहित शर्मा की सबसे बड़ी ताकत है. चलिए जानते हैं..

दरअसल, क्रिकेट में कई तरह के शॉट होते हैं, लेकिन हर एक प्लयेर का एक ट्रेडमार्क शॉट है, जो उसे औरों से अलग और खास बनाता है. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा अपने पुल शॉ को लेकर पूरी दुनिया में मशहूर हैं. उनका जैसे पुल शॉट कोई नहीं खेल पाता. इस बात पर क्रिकेटर बिरादरी के कई दिग्गज मुहर भी लगा चुके हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह पुल शॉट रोहित शर्मा की सबसे बड़ी कमजोरी थी, जिसे उन्होंने लगातार अभ्यास के दम पर सबसे बड़ी स्ट्रेंथ बनाया है.


दरअसल, सोशल मीडिया पर रोहित शर्मा का एक वीडियो वायरल है, जिसमें उनके क्रिकेट करियर के शुरुआती उन पलों को दिखाया है, जिसमें रोहित शर्मा पुल शॉट पर कई बार चोटिल हुए. दर्द से कराह उठे. फिर उन्होंने इस शॉट पर लगातार काम किया और वो आसानी से इसे लगा पाते हैं. यही वजह है कि अक्सर गेंदबाज उन्हें शॉर्ट बॉल फेंकने से बचते हैं.

 

कब से शुरू हुआ था पुल शॉट

रोहित शर्मा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर मुझे लगता है कि शॉर्ट पिच गेंद है तो मैं पुल खेलता हूं. ऐसे में गेंदबाज़ शॉर्ट बॉल नहीं करता है. प्रैक्टिस के दौरान में बॉलर्स से कहता हूं कि वो वैसे गेंद डालें, जैसे वो डालना चाहते हैं. रोहित ने इस शॉट पर अपने  अंडर-17 और अंडर-19 के दिनों में काम किया था, जिसका उन्हें अब फायदा मिलता है.