menu-icon
India Daily
share--v1

IPL 2024 में खेलने और दिल्ली कैपिटल्स की वापसी करने के लिए ऋषभ पंत हैं कितने तैयार?

IPL 2024: हर किसी की नजर ऋषभ पंत की वापसी पर है. आईपीएल 2024 शुरू होने में अभी दो महीने बाकी हैं, लेकिन क्या वो वाकई तैयार हैं?

auth-image
Antriksh Singh
Rishabh Pant

हाइलाइट्स

  • ऋषभ पंत एक इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में खेल सकते हैं!
  • घुटने के तीन लिगामेंट्स के टूटने के बाद रिहैब से गुजर रहे हैं ऋषभ पंत

Rishabh Pant IPL 2024: आईपीएल 2024 में अभी तो दो महीने बाकी हैं, लेकिन हर किसी की नजर ऋषभ पंत की वापसी पर टिकी हुई है. दिल्ली कैपिटल्स के निदेशक सौरव गांगुली ने ये तो कह दिया कि पंत वापसी करेंगे और डीसी की कप्तानी भी संभालेंगे, पर क्या वो वाकई तैयार हैं?

दरअसल, ऋषभ पंत दाहिने घुटने के लिगामेंट्स के ऑपरेशन के बाद रिकवरी कर रहे हैं. विकेटकीपर होने के नाते पंत के लिए ये वापसी और मुश्किल है. उन्हें लंबे समय तक बैठने की मुद्रा में रहना पड़ता है. इसलिए 100% फिट न होने तक वो सिर्फ बल्लेबाज के तौर पर वापसी कर सकते हैं.

तो क्या पंत सिर्फ बल्लेबाज बनकर खेल सकते हैं?

ये सबसे अच्छा तरीका होगा. लेकिन कब? समय तय करेगा. सौरव गांगुली का भले ही ये कहना हो कि वो आईपीएल 2024 के लिए तैयार होंगे, लेकिन बीसीसीआई की मेडिकल टीम टाइमलाइन तय करने के लिए तैयार नहीं है.

सौरव गांगुली ने क्या कहा?

“वो अब अच्छे हैं. वो अगले सीजन में आईपीएल में खेलेंगे. हम टीम के बारे में बात कर रहे थे. वो कप्तान हैं, इसलिए उन्होंने आगामी नीलामी के बारे में अपनी राय दी. इसलिए वो यहां आए हैं.” ये बातें सौरव गांगुली ने नवंबर में कोलकाता में डीसी कैंप के दौरान पंत के बारे में कही थीं.

लेकिन अब जनवरी का अंत होने वाला है और पंत ने अभी तक सिर्फ थ्रो-डाउन स्पेशलिस्ट के खिलाफ बल्लेबाजी का अभ्यास शुरू किया है. वो अभी तक ज्यादा मेहनत करने के लिए तैयार नहीं हैं और प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने के लिए भी फिट नहीं हैं.

BCCI की सोच इस मामले पर क्या है?

इसके बजाय, राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी चाहती है कि वो यूके में एक स्पेशलिस्ट से सलाह लें. अगर वो सलाह लेंगे, तो हो सकता है कि वो आईपीएल 2024 में वापसी के लिए तैयार न हों. अभी ऋषभ पंत एनसीए में रिकवरी कर रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने बताया है कि पंत अच्छा कर रहे हैं. लेकिन उनकी वापसी पर अभी टाइमलाइन तय करना जल्दबाजी होगी. आईपीएल में वापसी हो पाएगी कि नहीं, ये उनकी फिटनेस सहित कई फैक्टर्स पर निर्भर करेगा. आपको समझना होगा कि चोट की वजह से वो हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट नहीं कर पाए हैं. हम उम्मीद कर रहे हैं कि वो जल्द ही वापसी करेंगे, लेकिन कोई तय तारीख नहीं है.” 

क्या ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर सकते हैं?

भले ही वो वापसी कर लें, क्या पंत डीसी की अगुवाई करने के लिए तैयार होंगे? दिसंबर में दिल्ली कैपिटल्स के एक अधिकारी ने इशारा दिया था कि पंत कुछ मैच इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर खेल सकते हैं. लेकिन अगर वो इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर खेलते हैं, तो डीसी की कप्तानी कौन करेगा?

अगर पंत इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर खेलते हैं, तो वो सिर्फ बल्लेबाज होंगे. इसलिए डीसी को फील्डिंग के दौरान पंत को बतौर फील्डर हटाकर एक सब्सटिट्यूट लाना होगा. उस स्थिति में वो कप्तानी नहीं कर सकते.

भले ही ऋषभ पंत टीम लीडर बने रहें, डेविड वॉर्नर ही फील्ड में कप्तानी करते रहेंगे. और ये देखते हुए कि पंत संभवत: विकेटकीपिंग नहीं कर पाएंगे, दिल्ली कैपिटल्स ने पहले ही पांच विकेटकीपरों को टीम में शामिल कर लिया है.