menu-icon
India Daily
share--v1

IPL 2024: इतने करोड़ के मालिक हैं MS Dhoni, सिर्फ क्रिकेट नहीं इन जगहों से करते हैं मोटी कमाई

IPL 2024: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी करोड़ों के मालिक हैं. जानिए उनकी नेट वर्थ कितनी है, वे क्रिकेट के अलावा और कहां-कहां से इनकम करते हैं.

auth-image
Bhoopendra Rai
MS Dhoni Net Worth

IPL 2024: इन दिनों भारत में आईपीएल 2024 खेला जा रहा है. 17वें सीजन का क्रेज चरम पर है. चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व कप्तान इस सीजन बतौर बल्लेबाज खेल रहे हैं. इस सीजन दिल्ली के खिलाफ धोनी ने 16 बॉल पर 36 रनों की पारी खेलकर फैंस को खुश कर दिया था. जब भी वो मैदान पर उतरते हैं तो उनका क्रेज देखते ही बनता है. धोनी दुनिया के अमीर क्रिकेटरों में से शुमार हैं. उनकी फिटनेस, लुक और कैप्टेंसी की दुनिया कायल है, क्या आप जानते हैं कि यह दिग्गज कितने करोड़ का मालिक है? चलिए आज हम आपके लिए कैप्टन कूल नाम से मशहूर एमएस धोनी की नेटवर्थ और इनकम सोर्स के बारे में बता रहे हैं.

इतनी है धोनी की नेटवर्थ

रिपोर्ट्स के मुताबिक महेंद्र सिंह धोनी करीब 1040 करोड़ रुपये के मालिक हैं. महीने में वो करीब 4 करोड़ रुपए कमाते हैं. सालाना कमाई की बात करें तो यह आंकड़ा 50 करोड़ के आस-पास हो जाता है. एमएस धोनी ने आज से 4 साल पहले साल 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. हालांकि वो आईपीएल में आज भी सक्रिय हैं. CSK उन्हें हर सीजन के लिए 12 करोड़ रुपये फीस देती है. इस लीग से वो पिछले 16 साल में 178 करोड़ कमा चुके हैं.

बिजनेस की लिस्ट लंबी है

धोनी सिर्फ क्रिकेट नहीं बल्कि कई दूसरी जगहों से मोटी कमाई करते हैं. वे कई कंपनियों के लिए एड करते हैं. तमाम कंपनियों में इनवेस्ट किया हुआ है. एक रिपोर्ट के अनुसार, धोनी ने कई स्पोर्टिंग और डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर बिजनेस फर्मों में निवेश किया है. उनके बिजनेस की लिस्ट लंबी है.

कपड़ों का ब्रांड और होटल भी

एमएस धोनी का Seven नाम से एक कपड़ों का ब्रांड है, इसके अलावा एक स्पोर्ट्स कंपनी भी है. धोनी के पास करोड़ों के विज्ञापन की एक नहीं बल्कि कई डील हैं. जहां से हर साल करोड़ों रुपए आते हैं. एमएस धोनी का एक होटल भी है, जिसे वो किराए पर देते हैं. रांची में मौजूद इस होटल का नाम होटल माही रेजीडेंसी है, जिसमें रुकने के लिए आप ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म पर रूम बुक कर सकते हैं. यह होटल Airbnb, Oyo और Make My Trip पर उपलब्ध है.
 
स्कूल, चॉकलेट में भी इनवेस्ट

एमएस धोनी ने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के साथ मिलकर बैंगलोर में 'एमएस धोनी ग्लोबल स्‍कूल' भी शुरू किया है. यह एक इंग्लिश मीडिया में स्कूल है, जहां CBSE पाठ्यक्रम से पढ़ाई होती है. माही ने एक चॉकलेट की कंपनी में भी पैसा इनवेस्ट किया है, जो कॉप्‍टर 7 नाम से बाजार में चॉकलेट बेचती है, चॉकलेट का ये ब्रांड धोनी के ट्रेडमार्क शॉट हेलीकॉप्टर शॉट पर रखा गया है.