share--v1

IND vs SA: 'ये सेंचुरी करियर बदल देगी'...भारतीय क्रिकेट का ये दिग्गज हुआ संजू का मुरीद, तारीफ में कह दी बड़ी बात

IND vs SA 3rd ODI: टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज और दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने संजू सैमसन के करियर को लेकर बड़ी बात कह दी है. जानिए...

auth-image
Bhoopendra Rai

हाइलाइट्स

  • वनडे में संजू के नाम 56.67 का औसत.
  • भारत के लिए संजू सैमसन ने 108 रन की शतकीय पारी खेली.

IND vs SA 3rd ODI: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज पर टीम इंडिया ने 2-1 से कब्जा जमा लिया है. आखिरी मुकाबले में भारतीय टीम ने 78 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की. जीत के हीरो संजू सैमसन रहे, जिन्होंने 108 रनों की मैच विनिंग इनिंग खेली. संजू की यह पारी देखकर भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सुनील गावस्कर भी सैमसन के मुरीद हो गए. मैच के बाद गावस्कर ने कुछ ऐसा कह दिया, जिसे जानकर संजू के फैंस बेहद खुश होंगे. 

सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) हुए संजू के मुरीद

सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने स्टार स्पोर्ट्स पर बोलते हुए कहा ' संजू की इस पारी में मेरे लिए सबसे खास उनका शॉट सेलेक्शन रहा. इससे पहले देखा गया है कि वह मैच में अच्छी शुरुआत के बावजूद आउट हो गए हैं, लेकिन, आज उन्होंने कोई गलती नहीं कि और उनकी नजरें शतक की ओर थी.  मुझे लगता है कि संजू के बल्ले से निकला ये पहला वनडे शतक उनके करियर को बदल देगा. सबसे पहला तो इस शतक की वजह से उन्हें ज्यादा मौके मिलेंगे.

संजू खुद पर विश्वास करने लगे हैं- गावस्कर

सुनील गावस्कर ने ये भी कहा कि 'मुझे लगता है कि वह भी खुद पर अधिक विश्वास करने लगेगा कि वह इस स्तर का है. कभी-कभी आप जानते हैं कि आप वहां हैं, लेकिन किस्मत आपके साथ नहीं देती और इसी तरह की चीजें होती हैं.

8 साल और 40 मैचों के बाद पहली सेंचुरी

दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने साल 2015 में टीम इंडिया के लिए टी20 में डेब्यू किया था. इसके 6 साल बाद साल 2021 में वनडे डेब्यू किया. पिछले 8 सालों में उन्हें सिर्फ 40 मैच खेलने मिले हैं. 8 साल और 40 मैचों के बाद उनके बल्ले से पहली इंटरनेशनल सेंचुरी निकली है. 

वनडे में संजू के नाम 56.67 का औसत

भले ही संजू को कम मौके मिले हों, लेकिन उनके आंकड़े बहुत शानदार हैं. वह अब तक 16 वनडे मैचों में 56.67 के औसत से 510 रन बना चुके हैं. वहीं 24 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 19.68 के औसत से 374 रन बनाए हैं.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया ये रिकॉर्ड

अपने वनडे करियर की पहली सेंचुरी लगाते ही संजू ने इतिहास रच दिया. वह केरल राज्य की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं. इसके अलावा वह 5वें ऐसे भारतीय विकेटकीपर बने, जिन्होंने एकदिवसीय फॉर्मेट में शतक जमाया है. उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी, राहुल द्रविड़, केएल राहुल और ऋषभ पंत ये कमाल कर चुके हैं.

मैच का हाल

भारत के लिए संजू सैमसन ने 108 रन की शतकीय पारी खेली. उनकी पारी के दम पर भारत ने 296 रन बनाए थे, जिसके बाद साउथ अफ्रीका को 218 रनों पर समेट दिया और 78 रनों से जीत दर्ज की. संजू के बल्ले से 114 गेंद पर 6 चौके और 3 छक्के निकले. उन्होंने टीम की जरूरत के हिसाब से बैटिंग की और टीम को एक मजबूत टारगेट तक पहुंचाया. 

First Published : 22 December 2023, 08:28 AM IST