menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs SA: 'ये मेहनत का नतीजा है'...संजू ने 8 साल बाद ठोका पहला शतक...कितनी खास है ये सेंचुरी?

IND vs SA: संजू सैमसन ने 8 साल और 40 मैचों के बाद पहला इंटरनेशनल शतक जमाया है. इस शतक के दम पर उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इतिहास रच दिया है.

auth-image
Bhoopendra Rai
Sanju Samson

हाइलाइट्स

  • संजू सैमसन का क्रिकेट करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है.
  • संजू सैमसन ने 8 साल और 40 मैचों के बाद पहला इंटरनेशनल शतक जमाया है.

IND vs SA:  भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई तीन मैचों की वडने सीरीज पर टीम इंडिया ने 2-1 से कब्जा कर लिया है. सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 78 रनों से हराया. इस मैच के हीरो संजू सैमसन रहे, जिन्होंने शतक ठोका. संजू ने 108 रनों की मैच विनिंग पारी खेली. उनके बल्ले से 114 गेंद पर 6 चौके और 3 छक्के निकले. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया.

8 साल और 40 मैचों के बाद पहला इंटरनेशनल शतक, संजू ने रचा इतिहास

संजू सैमसन ने 8 साल और 40 मैचों के बाद पहला इंटरनेशनल शतक जमाया है. इस शतक के दम पर उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ  इतिहास रच दिया है. वह केरल राज्य की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं. इतना ही नहीं संजू वनडे में शतक जमाने वाले 5वें विकेटकीपर बने. उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी, राहुल द्रविड़, केएल राहुल और ऋषभ पंत ये कमाल कर चुके हैं.

कितनी खास है ये सेंचुरी?

संजू सैमसनका क्रिकेट करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है. उन्हें वर्ल्ड कप समेत कई अहम सीरीज से भी बाहर किया गया, ये खिलाड़ी हर बार अपनी बारी का इंतजार करता रहा है. संजू सैमसन के लिए पहली वनडे सेंचुरी बेहद खास है. दरअसल, साउथ अफ्रीका सीरीज उनके इंटरनेशल करियर की आखिरी सीरीज मानी जा रही थी. यहां सैमसन को दम दिखाना जरूरी था. संजू ने भी यह मौका भुनाया और पहला शतक ठोक बता दिया कि अभी उनमें कितना क्रिकेट बचा हुआ है. उन्होंने बेहद सदी हुई पारी खेली. टीम की जरूरत के हिसाब से क्रीज पर टिके रहे और 108 रन बनाकर टीम को 296 तक पहुंचाया है. ये शतक उनके करियर के लिए संजीवनी साबित हो सकता है.

2015 में किया था डेब्यू

संजू सैमसन ने साल 2015 में भारत के लिए टी20 डेब्यू किया था. इसके बाद साल 2021 में वनडे डेब्यू किया.  अब 8 साल बाद उनके बल्ले से पहली सेंचुरी निकली है. भारत के लिए संजू अब तक 16 वनडे मैचों में 56.67 के औसत से 510 रन बना चुके हैं. 24 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 19.68 के औसत से 374 रन बनाए हैं.