share--v1

IND vs ENG: जायसवाल के शतक के बावजूद इंग्लैंड अभी है आगे, जानिए क्यों

India vs England Test Series: भारतीय क्रिकेट टीम ने यशस्वी जायसवाल के शतक के बावजूद पहले दिन इंग्लैंड के खिलाफ बहुत बढ़त नहीं ली है. हालांकि 6 विकेट के नुकसान पर 336 रनों का स्कोर इतना बुरा नहीं है लेकिन पलड़ा इंग्लैंड के पक्ष में झुका है. आइए जानते हैं क्यों.

auth-image
Antriksh Singh
फॉलो करें:

England Cricket Team: इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में भारत ने पहले दिन 6 विकेट के नुकसान पर 336 रन बना लिए थे. भारत टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरा और यशस्वी जायसवाल (179*) के साथ रविचंद्रन अश्विन (5*) क्रीज पर हैं. उम्मीद है कि वह मेजबान टीम को 400 रनों के पार ले जाएंगे.

भारत की स्थिति ठीक-ठाक! 

स्थिति पर एक नजर डालने के बाद लगता है कि भारत की स्थिति ठीक-ठाक है लेकिन दूसरे दिन एक छोटा सा कोलेप्स भारत की बैटिंग को पौने चार सौ के करीब खत्म कर सकता है. आकाश चोपड़ा का मानना है कि शुक्रवार, 2 फरवरी को विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड का पलड़ा भारी है.

असल में ये सपाट पिच है

चोपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर किए गए वीडियो में दिन के खेल पर बात करते हुए कहा कि भारत ने सपाट पिच पर बहुत ज्यादा विकेट गंवाए. असल में सभी बल्लेबाजों को शुरुआत मिली थी.

आकाश ने कहा, "भारतीय टीम टॉस जीत गई, जो बहुत बड़ी बात है, और बिना सोचे समझे बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पिच वास्तव में बहुत अच्छी है, जैसा कि आमतौर पर यहां होता है. पहली पारी में बड़े रन बनते हैं. 450 से 550 रन संभव हैं, और यह भी उसी तरह की पिच है."

पलड़ा इंग्लैंड की ओर झुका

पूर्व भारतीय ओपनर ने कहा, "जब आप इस नजरिए से देखते हैं, तो पलड़ा भारत की तरफ नहीं झुका है. सच कहूं तो, इंग्लैंड थोड़ा आगे दिख रहा है. बेशक, उन्होंने अभी तक बल्लेबाजी नहीं की है, और उन्हें आखिरी में बल्लेबाजी करनी है, लेकिन यह 336/6 वाली पिच नहीं थी. यह 336/3 या 336/2 वाली पिच थी."

चोपड़ा ने अपनी बात को पुख्ता करने के लिए 2019 में विशाखापत्तनम में हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट का हवाला दिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद 502-7 रन बनाए थे, जिसमें सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा ने क्रमशः 215 और 176 रन बनाए थे.

इंग्लैंड के 'स्टार खिलाड़ियों' के बारे में आकाश चोपड़ा की राय

आकाश चोपड़ा ने इंग्लैंड के लिए शोएब बाशिर (2-100) और रेहान अहमद (2-61) को स्टार खिलाड़ी चुना. डेब्यू करने वाले ऑफ-स्पिनर बाशिर के बारे में चोपड़ा ने कहा कि बाशिर शानदार थे. वह अपना पहला मैच खेल रहे थे और उन्होंने शुरुआत में ही कप्तान रोहित शर्मा को आउट कर दिया

"उनकी खासियत हाई-आर्म एक्शन है, जिससे उन्हें बहुत अच्छी बाउंस मिलती है, और उनकी निरंतरता भी इतनी खराब नहीं है. उन्होंने अतिरिक्त बाउंस के कारण अक्षर पटेल को आउट कर दिया. यह एक विपरीत परिस्थिति में विकेट था."

रेहान अहमद और जेम्स एंडरसन की तारीफ

प्रसिद्ध कमेंटेटर ने कहा कि रेहान ने भी देर से गेंदबाजी करने के बावजूद महत्वपूर्ण विकेट लिए:

उन्होंने कहा, "रेहान अहमद देर से आए लेकिन बहुत अच्छा काम किया. ऐसा लग रहा था कि उन्हें गेंद नहीं दी जाएगी. हम कह रहे थे कि बेन स्टोक्स उन्हें भूल गए थे, लेकिन जब उन्हें गेंदबाजी करने को मिली, तो उन्होंने पहले रजत पाटिदार और फिर (श्रीकर) भरत को आउट किया. यह विकेट लेने वाली गेंद नहीं थी, लेकिन भारत के लिए बहुत बड़ा झटका था."

चोपड़ा ने जेम्स एंडरसन की किफायती गेंदबाजी की भी प्रशंसा की, जिसमें अनुभवी तेज गेंदबाज ने शुभमन गिल को आउट किया और 17 ओवर में केवल 30 रन दिए.

Also Read

First Published : 02 February 2024, 11:25 PM IST