share--v1

IND vs ENG 4th Test: रांची टेस्ट में इंग्लैंड की हार के 4 'गुनहगार', जिन्होंने डुबोई टीम की लुटिया

IND vs ENG 4th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा टेस्ट रांची में हुआ, जिसमें इंग्लैंड को 5 विकेट से करारी हार मिली. जानिए इंग्लैंड की हार के 4 गुनहगार कौन रहे.

auth-image
Bhoopendra Rai

IND vs ENG 4th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच रांची में सीरीज का चौथा टेस्ट हुआ, जिसमें बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड को 5 विकेट से करारी शिकस्त मिली. इस हार से साथ ही इंग्लैंड ने सीरीज भी गंवा दी है. रांची में इंग्लैंड के वो खिलाड़ी फ्लॉप हुए, जो इस सीरीज में कमाल का प्रदर्शन करते आए थे. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम कप्तान बेन स्टोक्स का है, जिनका बल्ला चौथे टेस्ट में पूरी तरह खामोश रहा. युवा बैटर ओली पोप का तो खाता तक नहीं खुला. बेन डकेत ने भी निराशा किया. 

रांची में इंग्लैंड की हार के 4 गुनहगार

1. बेन स्टोक्स- दोनों पारियों में फ्लॉप

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स रांची टेस्ट में पूरी तरह फ्लॉप रहे. ना तो उनका बल्ला चला और ना ही कोई रणनीति कारगर साबित हुई. दूसरे दिन तक मुकाबला इंग्लैंड की मुट्ठी में था, लेकिन तीसरे स्टोक्स के सभी दांव-पेच फ्लॉप रहे, लिहाजा इस मैच में उसे 8 विकेट से करारी शिकस्त मिली. फैंस को उम्मीद थी कि कप्तान कुछ बड़ा करेंगे, लेकिन स्टोक्स ने पहली पारी में सिर्फ 3 रन बनाए थे, दूसरी पारी में 4 रन ही निकले. यह आंकडे़ बता रहे हैं कि इंग्लैंड की हार के सबसे बड़े गुनहगार खुद कप्तान साबित हुए.

2. ओली पोप- दोनों पारियों में खाता नहीं खोला

पहले टेस्ट में 196 रनों की पारी खेलकर भारत की नींद उड़ाने वाला ये खिलाड़ी रांची में फ्लॉप रहा. दोनों पारियों में पोप खाता तक नहीं खोल पाए. पहली इनिंग में उन्हें आकाश दीप ने LBW किया फिर दूसरी पारी में आर अश्विन ने पहली ही गेंद पर LBW करके चलता किया. वो तीसरे नंबर पर खेलने आए थे, लेकिन बैक टू बैक विकेट खोकर उन्होंने इंग्लैंड को मुश्किल में डाला, जिसका फायदा भारत ने उठाया. 

3. बेन डकेत- दोनों पारियों में 26 रन

इंग्लैंड के लिए पहले 3 टेस्ट मैचों में बढ़िया प्रदर्शन करने वाले बेन डकेत रांची में कुछ खास नहीं कर पाए. उन्होंने दोनों पारियों में सिर्फ 26 रन बनाए. पिछले 3 मैचों में इस खिलाड़ी ने 288 रन बनाए थे, लेकिन चौथे टेस्ट में सिर्फ 26 रन बनाए. वो इस सीरीज में एक शतक भी लगा चुके हैं. 

4. ओली रॉबिन्सन- गेंद से फ्लॉप, बल्ले से बचाई लाज

ओली रॉबिन्सन इस सीरीज में पहला मैच खेले. पहली पारी में 9वें नंबर पर इस खिलाड़ी ने बल्ले से कमाल किया और 96 गेंदों में 58 रनों की पारी खेली, लेकिन जिस काम के लिए उन्हें मार्क वुड की जगह टीम में लाया गया था वो उसे नहीं कर सके. पहली पारी में इस गेंदबाज ने 13 ओवरों में 54 रन लुटाए. एक भी विकेट नहीं मिला. दूसरी पारी में कप्तान बेन स्टोक्स ने गेंदबाजी ही नहीं कराई.

Also Read