menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs ENG 4th Test: टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो, जो बने रांची के 'राजा'

IND vs ENG 4th Test, Five heroes of Team India's victory: भारतीय टीम ने 5 विकेट से रांची टेस्ट जीतकर सीरीज पर 3-1 से कब्जा जमाया. हम उन खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं, जो रांची के राजा बने.

auth-image
Bhoopendra Rai
IND vs ENG 4th Test

IND vs ENG 4th Test, Five heroes of Team India's victory: रांची टेस्ट में टीम इंडिया ने 5 विकेट से शानदार जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ उसने सीरीज पर 3-1 से कब्जा जमा लिया है. एक वक्त यह मुकाबला भारत के हाथ से निकलता दिख रहा था, लेकिन 5 खिलाड़ियों ने मोर्चा संभाला और बाजी पलट दी. पहले ध्रुव जुरेल ने बल्ले से कमाल किया फिर गेंदबाजी में आर अश्विन और कुलदीप यादव ने जलवा दिखाया. दोनों पारियों में यशस्वी जासवाल ने बल्ले से धमाल मचाया.

हम आपके लिए उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने रांची टेस्ट में भारत जीत दिलाने में अमह योगदान दिया और हीरो बनकर उभरे.

रांची में टीम इंडिया की जीत के 5 हीरो

1. आर अश्विन, 6 विकेट झटके, तीसरे दिन के हीरो

 

R Ashwin
R Ashwin

रांची में आर अश्विन पहली पारी में सिर्फ एक विकेट निकाल पाए थे, लेकिन दूसरी पारी में इस दिग्गज ने घातक गेंदबाजी का नजारा पेश किया और अपनी फिरकी से इंग्लैंड की कमर तोड़. उन्होंने दूसरी पारी में इंग्लैंड के शुरुआती 3 विकेट लेकर टीम इंडिया की वापसी कराई थी. इसके बाद उन्होंने 2 दो बल्लेबाजों को आउट किया और 5 विकेट पूरे किए. अश्विन के इस दमदार प्रदर्शन के चलते इंग्लैंड दूसरी पारी में 145 रनों पर सिमट गई. उन्होंने कुल 6 विकेट लिए अहम इस जीत में बड़ा योगदान दिया. अश्विन ने कुल 37.5 ओवर डाले और 6 विकेट निकाले. दोनों पारियों में 134 रन दिए. 

2. कुलदीप यादव- गेंद और बल्ले से कमाल किया

Kuldeep news
Kuldeep Yadav

कुलदीप यादव- कुलदीप यादव ने इस मुकाबले में गेंद और बल्ले से कमाल किया. पहली पारी में उन्होंने 131 गेंदों में 28 रन बनाए और ध्रुव जुरेल के साथ 76 रनों की साझेदारी की. ये वही पार्टनरशिप थी, जिसने मुकाबले में टीम इंडिया की वापसी कराई थी. पहली पारी में कुलदीप को एक भी विकेट नहीं मिला था, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने जादुई गेंदबाजी से 4 विकेट लेकर अंग्रेजों को पस्त कर दिया. कुलदीप ने 15 ओवरों में 22 रन दिए और 4 शिकार किए. उन्होंने जैक क्राउली, बेन स्टोक्स, टॉम हार्टले और ओली रॉबिन्सन का सिकार किया. आर अश्विन के साथ मिलकर कुलदीप ने करिश्माई गेंदबाजी की और तीसरे दिन मैच का रुख पलट दिया. 

3. रवींद्र जडेजा- 5 विकेट झटके 2 छक्के लगाए

Jadeja
Jadeja

रवींद्र जडेजा- रवींद्र जडेजा ने भी रांची टेस्ट में जलवा दिखाया. उन्होंने पहली पारी में 4 विकेट लेकर इंग्लैंड को 353 रनों पर रोकने में अहम भूमिका अदा की. जडेजा ने कप्तान बेन स्टोक्स का शिकार किया और 58 रन बनाकर खेलने वाले रॉबिन्सन को आउट किया. बल्ले से 12 रन बनाए. दूसीर पारी में जड्डू को एक विकेट मिला. जडेजा ने कसी हुई फील्डिंग भी की. इस तरह उन्होंने रांची में मिली जीत में अहम योगदान दिया और जीत के हीरो बनकर उभरे.

4. ध्रुव जुरेल-पहले 90 रन ठोक वापसी कराई, फिर बढ़िया कीपिंग से जीता दिल

 

jurel
ध्रुव जुरेल

 रांची टेस्ट में ध्रुव जुरेल ने पहली पारी में 90 रनों की उम्दा पारी खेली. ये वही इनिंग थी, जिसने मुकाबले में टीम इंडिया की वापसी कराई. पहली पारी में भारत ने 177 रनों पर 7 विकेट खो दिए थे. यहां से ध्रुव जुरेल ने कुलदीप यादव के साथ मिलकर 76 रन जोड़े और टीम को 300 रनों का आंकड़ा पार कराया. अगर ध्रुव ने 149 गेंदों में 6 चौके और 4 छक्कों के दम पर 90 रन नहीं बनाए होते हो शायद भारत पहली पारी में 200 रनों के भीतर सिमट जाता. ये ध्रुव की पारी का ही नतीजा रहा कि इंग्लैंड पहली पारी में सिर्फ 46 रनों की लीड ले सकी.  ध्रुव ने इस मुकाबले में 2 शानदार कैच भी लकपे. इस तरह उन्होंने जीत में बड़ा योगदान दिया. 

5. यशस्वी जायसवाल- दोनों पारियों में बल्ले से दिखाया दम

 

jaiswal
जायसवाल

यशस्वी जासवाल ने दोनों पारियों में बल्ले से कमाल किया. उन्होंने पहली पारी में 73 रन बनाए थे और दूसरी इनिंग में 37 रनों का योगदान दिया. इस युवा बैटर ने इस सीरीज के 4 मैचों में 655 रन बनाए हैं. उन्होंने 2 दोहरे शतक भी जमाए हैं. वह इंग्लैंड के खिलाफ एक सीरीजी में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली (655) रनों के साथ संयुक्त रूप से नंबर एक पर काबिज हो गए हैं.