menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs ENG 4th Test, Dhruv Jurel: शतक से चूक गए ध्रुव, फिर भी बनाया ये खास रिकॉर्ड

IND vs ENG 4th Test, Dhruv Jurel: टीम इंडिया के युवा बैटर ध्रुव जुरेल ने रांची टेस्ट की पहली पारी में 90 रन बनाए. वे शतक पूरा नहीं कर पाए, लेकिन एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया.

auth-image
India Daily Live
Dhruv Jurel

IND vs ENG 4th Test, Dhruv Jurel: भारत और इंग्लैंड के बीच रांची में खेला जा रहा चौथा टेस्ट रोमांचक हो गया है. इंग्लैंड के 353 रनों के जबाव में पहले पारी में टीम इंडिया ने 307 रन बनाए. भारत ने एक वक्त 177 रनों पर 7 विकेट गंवा दिए थे, यहां से लग रहा था कि इंग्लैंड मैच में मजबूत पकड़ बना लेगा, लेकिन ध्रुव जुरेल ने मोर्चा संभाला और टीम को मुश्किल से निकालते हुए 90 रनों की उम्दा पारी खेली और टीम को 307 रनों तक पहुंचा दियाय वो करियर का पहला शतक बनाने से चूक गए. इस पारी से उन्होंने फैंस का दिल जीता और एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. 

ध्रुव जुरेल जब बैटिंग करने उतरे थे, तब भारतीय टीम 5 विकेट पर 161 रन बनाकर 192 रनों से पिछड़ रही थी, ऐसे में उन्होंने पहले समय लिया. फिर 149 गेंदों पर 90 रन बनाए. उनके बैट से 6 चौके और 4 छक्के निकले. दूसरे टेस्ट में उनका यह पहला अर्धशतक है. इससे पहले ध्रुव ने राजकोट टेस्ट में 46 रन की पारी खेली थी. 

ध्रुव ने इस लिस्ट में बनाई जगह

भारत के लिए ध्रुव बतौर विकेटकीपर टेस्ट की शुरुआती 2 पारियों में ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. उन्होंने केएल राहुल, दिलावर हुसैन और नयन मोंगिया को पछाड़ा है. शुरुआती दो पारियों में इस खिलाड़ी ने 136 रन बनाए हैं. इस लिस्ट में नंबर एक पर विजय मांजरेकर हैं, जिन्होंने बतौर विकेटकीपर टेस्ट की पहली दो पारियों में कुल 161 रन बनाए थे. 

भारत के लिए पहली दो टेस्ट पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर

  1. विजय मांजरेकर- 161 रन
  2. ध्रुव जुरेल - 136 रन
  3. दिलावर हुसैन - 116 रन
  4. केएल राहुल- 105 रन
  5. नयन मोंगिया - 62 रन

धोनी-पंत के क्लब में हुए शामिल 

ध्रुव जुरेल 90 रनों पर आउट हुए. वे टेस्ट में 90 या उससे ज्यादा रन बनान के बाद शतक से चूकने वाले भारत के 5वें विकेटकीपर बल्लेबाज बने हैं. इस लिस्ट में ऋषभ पंत नंबर एक पर हैं, जो टेस्ट में 90 या उससे ज्यादा रन बनान के बाद शतक से 6 बार चूके. एमएस धोनी दूसरे नंबर पर हैं, जो 5 बार शतक बनाने से चूके. अब तीसरे नंबर पर ध्रुव आ गए हैं, जो पहली बार शतक बनाने से चूक गए हैं. 

90 या उससे ज्यादा रन बनान के बाद शतक से चूकने वाले भारत विकेटकीपर

6 बार - ऋषभ पंत
5 बार - एमएस धोनी
1 बार - ध्रुव जुरेल
1 बार - दिनेश कार्तिक
1 बार - फारुख इंजीनियर