menu-icon
India Daily
share--v1

ICC Test Ranking 2024: इंग्लैंड सीरीज से रोहित-यशस्वी को मिला फायदा, अश्विन बने टेस्ट के बादशाह

ICC Test Ranking 2024: इंग्लैंड सीरीज में भारत की जीत के साथ ही टीम के कई खिलाड़ियों को टेस्ट रैंकिंग में फायदा मिला है. इसमें जहां आर अश्विन नंबर वन गेंदबाज बने हैं. वहीं रोहित-यशस्वी और कुलदीप ने लंबी छलांग लगाई है. ICC Test Ranking 2024: इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से रोहित-यशस्वी को मिला फायदा, अश्विन बने पहले स्थान पर

auth-image
India Daily Live
rohit sharma-yashasvi jaiswal-r Ashwin

ICC Test Ranking 2024: भारतीय टीम स्टार गेंदबाज आर अश्विन एक बार फिर से टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन पर पहुंच गए हैं. उनको ICC ने इंग्लैंड टेस्ट के बाद टेस्ट क्रिकेट का नंबर वन गेंदबाज बनाया है. इसके साथ ही भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने भी अपनी टेस्ट रैंकिंग में उछाल आया है.

5 टेस्ट मैचों में अश्विन ने कुल 26 विकेट अपने नाम किया था. इस दौरान अश्विन ने दो बार 5-5 विकेट लिया था. इसी वजह से वो सीरीज में टॉप विकेट स्कोरर रहे. वहीं उनके साथ ही कुलदीप यादव 15 स्थानों की छलांग लगाते हुए 16वें स्थान पर आ गए हैं. जबकि जसप्रीत बुमराह को एक स्थान का नुकसान हुआ है.  

रोहित-यशस्वी टॉप 10 में

ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को इंग्लैंड के खिलाफ दो दोहरा शतक लगाने का फायदा मिला है. अभी तक टेस्ट में 12वें स्थान पर मौजूद यशस्वी अपने 8वें नंबर पर पहुंच गए हैं. जबकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी सीरीज में बेहतरीन बल्लेबाजी की थी. इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक भी निकले थे. वहीं सीरीज की कुल 9 पारियों में रोहित ने 400 रन बनाए थे. इन रनों के साथ रोहित 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

100 टेस्ट खेल चुके हैं अश्विन

इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान ही आर अश्विन ने अपना 100वां टेस्ट मैच खेला था. 100 टेस्ट के दौरान अश्विन 500 से ज्यादा विकेट अपने नाम कर चुके हैं. अश्विन 100 टेस्ट खेलने वाले भारत के 14 वें खिलाड़ी बने. वहीं टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने की लिस्ट में वो दिग्गज अनिल कुंबले के बाद दूसरे स्थान पर आ गए हैं.

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई. इस सीरीज को भारत ने 4-1 से अपने नाम किया था. जिसके वजह से टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन पर कब्जा जमाया है.