menu-icon
India Daily
share--v1

लेट ओवर को लेकर ICC हुआ सख्त, ऐसा करने पर बॉलिंग टीम की खैर नहीं, 5 रन की लगेगी पेनाल्टी

ICC Rule: सीमित ओवर में ओवर नहीं होने पर ICC सख्त नियम लागू करने की तैयारी में है. इस नए नियम को आगामी टी20 विश्व कप में लागू कर दिया जाएगा.

auth-image
India Daily Live
icc Stop Clock Rule

What Is ICC Stop Clock Rule: कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि सिमित ओवरों के मैच में बॉलिंग करने वाली टीम अपने हिसाब से फिल्ड सेट करने के चक्कर में तय समय के भीतर पारी नहीं खत्म कर पाती. अब ऐसा होने की स्थिति में आईसीसी सख्त नियम अख्तियार कर रहा है.

वनडे और टी20 फॉर्मेट में तय समय को लेकर ICC नया नियम लगाने की तैयारी में है. इस नियम के अनुसार तय सीमा के भीतर मैच सभी ओवर नहीं समाप्त होने पर गेंदबाजी करने वाली टीम पर 5 रन पेनाल्टी लगेगी. यानी बल्लेबाजी कर रही टीम के खाते में 5 रन जोड़ दिए जाएंगे.

60 सेकेंड के भीतर ही शुरू करना होगा अगला ओवर

इस नए नियम के अनुसार मैच के दौरान गेंदबाजी कर रही टीम को ओवर समाप्त होने के 60 सेकेंड के भीतर ही नए ओवर की शुरुआत करनी होगी. अगर ऐसा करने में कोई भी बॉलिंग टीम नाकाम रहती है तो बैटिंग कर रही टीम के खाते में 5 रन जोड़ दिए जाएंगे. इस नियम का उद्देश्य टी20 और वनडे फॉर्मेट के मैचों को तय सीमा के भीतर खत्म करना है. वहीं इस नियम को 'स्टॉप क्लॉक रूल' नाम दिया गया है. 

2 बार मिलेगी चेतावनी

ICC के इस स्टॉप क्लॉक रूल को लागू करने के लिए आगामी विश्व कप को तय कर लिया है. जून 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप के पहले मैच से ही इस नियम को लागू कर दिया जाएगा. इसके तहत गेंदबाजी टीम को पहले स्लो ओवर होने पर दो बार वॉर्निंग दी जाएगी. इसके बाद भी अगर ऐसा हुआ तो बैटिंग कर रही टीम के खाते में 5 रन पेनाल्टी के तौर पर जोड़ दिए जाएंगे.