menu-icon
India Daily
share--v1

BCCI ने पहली बार लिया ये बड़ा फैसला, अचानक चमका दी इन 5 खिलाड़ियों की किस्मत

BCCI Fast Bowling contracts: बीसीसीआई ने पहली बार 'फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रैक्ट' जारी किया है, जिसमें 5 तेज गेंदबाजों को जगह दी है. हालांकि यह अभी सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा नही है.

auth-image
Bhoopendra Rai
BCCI Gave firts Time Fast Bowling contracts

BCCI Fast Bowling contracts: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI का पूरा फोकस रेड बॉल (टेस्ट) क्रिकेट को बढ़ाने पर है. इसके लिए वह रणजी के खिलाड़ियों की सैलरी में इजाफा करने के साथ तरह-तरह की पहल कर रही है. इस क्रम में बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए पहली बार तेज गेंदबाजों के लिए अलग से कॉन्ट्रैक्ट दिया है. जिसमें कुल 5 पेसर्स को जगह मिली है. हालांकि अभी यह सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा नहीं है, लेकिन अजित अगरकर की चयन समिति की इस सिफारिश से साफ है कि अब तेज गेंदबाजों के लिए जल्द ही एक अलग कैटेगरी वाला कॉन्ट्रैक्ट लागू हो सकता है.

5 पेसर्स को फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रैक्ट

सिलेक्शन कमेटी ने 'फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रैक्ट' में तेज गेंदबाज आकाश दीप, विजय कुमार, उमरान मलिक, यश दयाल और विद्वत कावेरप्पा को जगह दी है. टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज आलराउंडर और हेड कोच रहे चुके रवि शास्त्री ने BCCI की इस पहल की तारीफ की है. उन्होंने लिखा 'तेज़ गेंदबाज़ी' कॉन्ट्रैक्ट के गेम-चेंजिंग स्टेप के लिए खूब तालियां. घरेलू और टेस्ट क्रिकेट अहम है, इसका मजबूत संदेश देगा और भविष्य भी संवारेगा. 

'फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रैक्ट' में किस आधार पर दी गई जगह

'फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रैक्ट' में शामिल सभी खिलाड़ियों को उनकी क्षमता और हालिया प्रदर्शन के आधार पर जगह मिली है. 
आकाश दीप, विजयकुमार बैशाख, उमरान मलिक, यश दयाल और विदवथ कावेरप्पा ने आईपीएल और रणजी ट्रॉफी सहित विभिन्न टूर्नामेंटों में बढ़िया कमाल किया है. इसी के आधार पर चयन समिति ने इन प्लेयर्स को पिक किया.

1. उमरान मलिक- इस गेंदबाज के पास 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार है. वे आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद टीम के लिए जलवा दिखा चुके हैं. घरेलू क्रिकेट में वो जम्मू-कश्मीर के लिए खेलते हैं. टीम इंडिया के लिए वो 18 इंटरनेशनल मैच 24 विकेट निकाल चुके हैं.

2. विजय कुमार वैशाख- विजय कुमार वैशाख कर्नाटक के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं. आईपीएल में RCB के लिए खेल चुके इस गेंदबाज को टीम इंडिया का उभरता हुआ सितारा कहा जा रहा है. फर्स्ट क्लास के 20 मैचों में वो 86 शिकार कर चुके हैं. खास बात ये है कि विजय गेंद और बल्ले से कमाल कर सकते हैं. फर्स्ट क्लास में 459 रन बना चुके हैं.

3. विद्वत कावेरप्पा- कर्नाटक के लिए इस गेंदबाज ने लगातार बढ़िया प्रदर्शन किया है. वो फर्स्ट क्लास के 20 मैचों में 80 शिकार कर चुके हैं. इस खिलाड़ी के पास बढ़िया गति है. वो स्विंग गेंदबाजी के लिए पहचाने जाते हैं. लिस्ट ए के 18 मैचों में वो 29 शिकार कर चुके हैं.

4. यश दयाल- यूपी से आने वाले इस गेंदबाज ने रणजी में कमाल का प्रदर्शन किया है. वे 23 फर्स्ट क्लास मैचों में 72 शिकार कर चुके हैं. आईपीएल में गुजरात टीम के लिए 14 मैचों में वो 13 शिकार कर चुके हैं. बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज पर बीसीसीआई की चयन समिति की नजर है.

5. आकाश दीप- बिहार से आने वाला ये खिलाड़ी बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट खेलता है. इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में उन्होंने भारत के लिए डेब्यू किया था और 3 विकेट लेकर उसे यादगार बनाया. वे फर्स्ट क्लास के 31 मैचों में 107 शिकार कर चुके हैं. इस खिलाड़ी के पास बढ़िया लाइन लेंथ और गति है. फर्स्ट क्लास के 31 मैचों में उनके नाम 432 रन भी हैं.