menu-icon
India Daily
share--v1

Australian Open 2024 Final: चैंपियन बने इटली के जैनिक सिनर, रोमांचक फाइनल में डेनियल मेदवेदेव को हराया

Australian Open 2024 Final:  इटली के जैनिक सिनर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के पुरुष सिंगल्स का खिताब जीत लिया है. सिनर फाइनल में  रूस के डेनिल मेदवेदेव को हराया.

auth-image
Gyanendra Sharma
Australian Open 2024 Final:

Australian Open 2024 Final:  इटली के जैनिक सिनर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के पुरुष सिंगल्स का खिताब जीत लिया है. सिनर फाइनल में  रूस के डेनिल मेदवेदेव को हराया. बेहद रोमांचक फाइनल मुकाबले में यानिक ने रूस के दानिल मेदवेदेव को हरा दिया. पांच सेटों तक चले मुकाबले में सिनर ने 3-6, 3-6, 6-4, 6-4, 6-3 से अपने नाम की. वो ऑस्ट्रेलियन ओपन हासिल करने वाले पहले इटालियन प्लेयर भी बन गए हैं.

कैसे चला मैच

फाइनल मुकाबले में मेदवेदेव ने शानदार शुरुआत की. पहला दो सेट आसानी से 6-3 से जीत लिया. लग रहा था अगला सेट जीतकर वे मैच का खत्म कर देंगे. लेकिन तीसरे सेट में  22 साल के सिनर ने मेदवेदेव की सर्विस ब्रेक की और गेम यहीं से पूरी तरह बदल गया. सिनर ने इस सेट को 6-4 से जीत लिया. अगले सेट में भी यही हाल रहा और सिनर ने इसे भी 6-4 से अपने नाम कर मैच को बराबरी पर ला दिया. आखिरी सेट को भी सिनर  से आसानी से जीत लिया और इतिहास बना दिया. ये उनका पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है. 

 

48 साल बाद इटली के खिलाड़ी ने  ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब जीता

सिनर ने सेमीफाइनल मुकाबले में 24 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता नोवाक जोकोविच को हराया था. 48 साल बाद किसी इटली के पुरुष खिलाड़ी ने ग्रैंड स्लैम का सिंगल्स खिताब जीता है. आखिरी बार 1976 में ऐसा हुआ है. सिनर से पहले सिर्फ दो ही इटैलियन पुरुष खिलाड़ी ग्रैंड स्लैम का खिताब अपने नाम कर पाए थे.