menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: बाबा साहेब अंबेडकर भी धर्म के आधार पर आरक्षण के खिलाफ थे, मध्य प्रदेश में बोले पीएम मोदी

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर आज सत्ता पक्ष और विपक्ष की कई रैलियां, जनसभाएं होनी है, जिन पर सबकी निगाहें होंगी. इनमें पीएम मोदी का रोड शो भी शामिल है. उधर, अरुणाचल प्रदेश में 8 मतदान केंद्रों पर आज दोबारा वोटिंग होगी. खबर ये भी है कि कन्नौज लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी एक बार फिर अपना कैंडिडेट बदलेगी. यहां से अखिलेश यादव के चुनाव लड़ने की चर्चा है. लोकसभा चुनाव से जुड़ी हर अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें.

auth-image
Purushottam Kumar

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर आज सत्ता पक्ष और विपक्ष की कई रैलियां, जनसभाएं होनी है, जिन पर सबकी निगाहें होंगी. इनमें पीएम मोदी का रोड शो भी शामिल है. उधर, अरुणाचल प्रदेश में 8 मतदान केंद्रों पर आज दोबारा वोटिंग होगी. खबर ये भी है कि कन्नौज लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी एक बार फिर अपना कैंडिडेट बदलेगी. यहां से अखिलेश यादव के चुनाव लड़ने की चर्चा है. लोकसभा चुनाव से जुड़ी हर अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें.

08:43:36 PM

YSRCP सरकार ने जनता को धोखा दिया- राजनाथ

आंध्र प्रदेश सरकार पर हमला बोलते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आंध्र प्रदेश की जनता को YSRCP सरकार ने धोखा दिया है. YSRCP के शासन में लैंड माफिया, सैंड माफिया, माइनिंग माफिया और लिकर माफिया लगातार बढ़ते जा रहे हैं लेकिन आम जनता की ताकत धीरे-धीरे कमजोर होती जा रही है. जिस दिन हमारी NDA की सरकार आ जाएगी ये माफिया या तो जेल में होंगे या राज्य को छोड़कर बाहर चले जाएंगे.

07:47:19 PM

कांग्रेस मेहनत की कमाई छीनना चाहती- शिवराज 

सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह भारत है, अमेरिका नहीं है. यहां माता-पिता और दादा-दादी अपनी मेहनत की कमाई अपने बच्चों के लिए बचाकर रखते हैं. कांग्रेस उस संपत्ति को छीनकर बांटना चाहती है. भारत की संस्कृति, जीवन मूल्य अलग-अलग हैं, भारत की परंपराएं अलग हैं. ये कांग्रेस के खतरनाक इरादे हैं और इन्हीं इरादों ने कांग्रेस को बर्बाद कर दिया। देश की जनता इसके लिए कांग्रेस को कभी माफ नहीं करेगी.
 

07:40:58 PM

मतदान कराने के लिए टीम रवाना

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में मतदान कराने के लिए मतदान दल हेलीकॉप्टर से रवाना हुए. 

07:01:45 PM

पीएम मोदी पर तेजस्वी का वार

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि ये चुनाव महत्वपूर्ण है. हम सब मजबूती के साथ दूसरे चरण में पांचो सीट जीत रहे हैं. सोना इतना क्यों महंगा हो गया है? आज मोदी जी के वजह से हमारी गरीब बहनें मंगलसूत्र भी नहीं खरीद पाती हैं. नोटबंदी की लाईन में कई लोग मर गए किसने उनका सुहाग छीना?. किसान आंदोलन में 800 लोग शहीद हुए किसने सुहाग छीना? कोरोना में कितने लोग मर गए किसने सुहाग छीना? पीएम को इस बात का जवाब देना चाहिए कि उन्होंने पिछले 10 साल में क्या किया?
 

06:32:37 PM

पीएम धर्म के आधार पर वोट मांगते हैं- प्रियंका

केरल के वायनाड में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि इस तरह के चुनावों के दौरान पीएम मोदी आपसे आपके धर्म के बारे में बात करते हैं या आपको धर्म के आधार पर वोट देने के लिए प्रेरित करते हैं या आपको डराते हैं. इसके अलावा वह ऐसे मुद्दे भी उठाते हैं जो आपके दैनिक जीवन से प्रासंगिक नहीं हैं. उन्होंने इस देश में ऐसा माहौल बनाया है जहां चुनाव के दौरान बेरोजगारी पर एक भी चर्चा नहीं होती. 

06:30:27 PM

बीजेपी संविधान खत्म करना चाहती है- राहुल

महाराष्ट्र के सोलापुर में राहुल गांधी ने एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि ये साधारण चुनाव नहीं है क्योंकि इस चुनाव में आजादी के बाद पहली बार ऐसी पार्टी है जो संविधान को खत्म करना चाहती है. उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी और उनके नेताओं ने साफ-साफ कहा है कि चुनाव जीतने के बाद वे संविधान बदल देंगे. लेकिन मैं आप सभी से कह रहा हूं कि दुनिया में ऐसी कोई शक्ति नहीं है जो भारत के संविधान को बदल सके. 

06:27:39 PM

आपके वोट ने देश के दुश्मन के होश ठिकाने लगाए- पीएम 

मध्य प्रदेश के बैतूल में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आपके एक वोट ने विदेशों में भारत का डंका बजा दिया. आपके एक वोट ने सीमा पर से हमें आंख दिखाने वाले दुश्मन के होश ठिकाने लगा दिए. अयोध्या राम मंदिर का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आपके एक वोट से ही 500 साल के इंतजार के बाद रामलला को भव्य मंदिर में विराजमान कराया गया.
 

06:15:33 PM

कांग्रेस का हिडेन एजेंडा सामने आया- पीएम

मध्य प्रदेश के बैतूल में प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि पार्टी का खतरनाक हिडेन एजेंडा अब खुलकर सामने आ चुका है. सेक्युलरिज्म के नाम पर वोट बैंक की राजनीति करने वाली कांग्रेस ने सामाजिक न्याय की मूलभूत भावना की भी हत्या कर दी है. अब ये खुलकर सामने आ गया है कि कांग्रेस पार्टी दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों से कितनी नफरत करती है. 

06:11:19 PM

वोट बैंक को खुश करने के लिए कांग्रेस किसी भी हद तक जाएगी- पीएम मोदी

05:54:54 PM

1 पर्सेंट लोगों के पास भारत का 40 पर्सेंट पैसा- राहुल गांधी

05:53:44 PM

MP के बेतुल में पीएम मोदी की रैली

05:36:33 PM

उद्धव ठाकरे पर अमित शाह का तंज

05:24:01 PM

मीसा भारती ने जेपी नड्डा पर साधा निशाना

लालू प्रसाद यादव की बेटी और आरजेडी नेत्री मीसा भारती ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि जे.पी. नड्डा बेरोजगारी और किसानो के मुद्दे पर चर्चा क्यों नहीं करते. बिहार में आपने 10 साल में कहां-कहां फैक्ट्री लगाई उसकी चर्चा क्यों नहीं करते? आप लोग 2014 और 2019 में भाषण देते थे कि जो बंद पड़ी चीनी मिल है उसी की चीनी से चाय पिएंगे तो उसकी चर्चा आप लोग क्यों नहीं करते हैं? इधर-उधर की बात कर लोगों को मुद्दों से भटकाने की कोशिश ना करें. 

04:19:08 PM

कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश यादव

यूपी के कन्नौज लोकसभा सीट से प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा के मुखिया अखिलेश यादव ताल ठोकेंगे.  

04:04:41 PM

धर्म के आधार पर आरक्षण के खिलाफ देश का संविधान

मध्य प्रदेश के सागर में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज कांग्रेस की एक ऐसी सच्चाई देश के सामने आई है, जिसे सुनकर हर देशवासी सन्न हो गया है. हमारा संविधान साफ-साफ मना करता है कि किसी को भी धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं दिया जाएगा. खुद बाबा साहेब अंबेडकर भी धर्म के आधार पर आरक्षण के खिलाफ थे. लेकिन कांग्रेस ने वर्षों पहले धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था. वो अपने इस संकल्प को पूरा करने के लिए भांति भांति के हथकंडे अपना रही है. 

03:59:55 PM

जनता तीसरी बार मोदी सरकार चाहती है- अतुल गर्ग

गाजियाबाद लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार अतुल गर्ग ने कहा कि लोगों में बहुत जोश है और वो नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाना चाहते हैं और एक उन्माद है कि 2047 तक भारत को विकसित देश बनाना है. 

02:17:49 PM

सैम पित्रोदा के बयान पर क्या बोले हिमंत सरमा

कांग्रेस के सैम पित्रोदा के बयान पर असम के सीएम और बीजेपी नेता हिमंत बिस्वा सरमा ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि परिवार सलाहकार राज खोल रहे हैं, उनका इरादा आपकी मेहनत की कमाई की 'संगठित लूट और वैध लूट' है.

 

02:12:43 PM

कांग्रेस के लिए एक वोट का मतलब है आपकी 55% ज़मीन का छिन जाना: पूनावाला

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के चेयरमैन सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस हजार सफाई दे सकती है, लेकिन सच्चाई सैम पित्रोदा ने बता दी है. वह कोई छोटे-मोटे नेता नहीं हैं, वे कांग्रेस के पहले परिवार के सबसे करीबी विश्वासपात्र हैं. क्या वह राहुल गांधी के हर विदेशी दौरे में नहीं होते? उन्होंने जो आज कहा है, वह 2012 में कांग्रेस द्वारा निर्धारित किया गया था. लोगों को पता होना चाहिए कि कांग्रेस के लिए एक वोट का मतलब है आपकी 55% ज़मीन का छिन जाना. 

 

02:00:50 PM

शशि थरूर बोले- राहुल गांधी एक बहुत ही गंभीर राजनेता हैं

राहुल गांधी के लिए केरल के मुख्यमंत्री की गंभीर राजनेता नहीं वाली टिप्पणी पर, तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद और उम्मीदवार शशि थरूर ने कहा कि वे एक बहुत ही गंभीर राजनेता हैं. मुझे केरल के मुख्यमंत्री को केरल से कन्याकुमारी तक 4200 किलोमीटर तक पैदल चलते देखना अच्छा लगेगा.

 

01:58:33 PM

पीएम मोदी और भाजपा नेताओं पर प्रियंका गांधी का हमला

वायनाड में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने पीएम मोदी और अन्य भाजपा नेताओं पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि अगर आप प्रधान मंत्री और अन्य भाजपा नेताओं के भाषणों को देखें, तो आप पाएंगे कि सच्चाई इस तथ्य में परिलक्षित होती है कि वे आपकी समस्याओं के बारे में नहीं बोलेंगे. वे विकास के बारे में नहीं बोलेंगे, वे वास्तविक मुद्दों के बारे में नहीं बोलेंगे, हर दिन वे एक नया मुद्दा निकालते हैं जिसका आपके जीवन से कोई लेना-देना नहीं है, आपकी प्रगति से कोई लेना-देना नहीं है, बढ़ती कीमतें नहीं हैं, बढ़ती बेरोजगारी नहीं है, और वे सब कुछ बना देते हैं.

 

12:06:01 PM

पीएम मोदी बोले- कांग्रेस का मंत्र है... लूट जिंदगी के साथ भी, लूट जिंदगी के बाद भी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि शाही परिवार के शहजादे के सलाहकार ने कुछ समय पहले कहा था कि मिडिल क्लास पर और ज्यादा टैक्स लगाना चाहिए. अब ये लोग इससे भी एक कदम और आगे बढ़ गए हैं. अब कांग्रेस का कहना है कि वो Inheritance Tax लगाएगी, माता-पिता से मिलने वाली विरासत पर भी टैक्स लगाएगी.

पीएम मोदी ने कहा कि आप जो अपनी मेहनत से संपत्ति जुटाते हैं, वो आपके बच्चों को नहीं मिलेगी. कांग्रेस का पंजा वो भी आपसे लूट लेगा. कांग्रेस का मंत्र है- कांग्रेस की लूट जिंदगी के साथ भी और जिंदगी के बाद भी.

 

12:03:38 PM

सैम पित्रोदा के बयान पर पीएम मोदी का पटलवार

पीएम मोदी ने सैम पित्रोदा के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि जब तक आप जीवित रहेंगे, तब तक कांग्रेस आपको ज्यादा टैक्स से मारेगी और जब जीवित नहीं रहेंगे, तब आप पर Inheritance Tax का बोझ लाद देगी. पूरी कांग्रेस पार्टी को अपनी पैतृक संपत्ति मानकर जिन लोगों ने अपने बच्चों को दे दी, अब वो नहीं चाहते कि भार​तीय अपनी संपत्ति अपने बच्चों को दें.

 

11:57:34 AM

जब कांग्रेस का घोषणापत्र आया, मैंने कह दिया कि इस पर मुस्लिम लीग की छाप है: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जब कांग्रेस का घोषणापत्र आया, उसी दिन मैंने कह दिया था कि कांग्रेस के घोषणापत्र पर मुस्लिम लीग की छाप है. जब संविधान बन रहा था, तब बाबा साहेब आंबेडकर के नेतृत्व में तय किया गया था कि भारत में धर्म के अनुसार आरक्षण नहीं होगा. लेकिन वोट बैंक की भू​खी कांग्रेस ने इन महापुरुषों की बातों की परवाह नहीं की, संविधान ​की पवित्रता की परवाह नहीं की और न ही बाबा साहेब आंबेडकर के शब्दों की परवाह की. 

 

वर्षों पहले, कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में धर्म के आधार पर आरक्षण देने का प्रयास किया था. फिर कांग्रेस ने इसे पूरे देश में लागू करने की योजना बनाई. कांग्रेस ने कहा कि SC/ST और ओबीसी का जो कोटा है, उसमें से चुरा कर धर्म के आधार पर कुछ लोगों को आरक्षण दिया जाए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सिर्फ आपके आरक्षण को ही लूटना नहीं चाहती है, इनके और भी कारनामें हैं. कांग्रेस के इरादे नेक नहीं हैं.  इनके इरादे... संविधान के अनुरूप नहीं हैं, सामाजिक न्याय के अनुरूप नहीं हैं. अगर आपके आरक्षण की कोई रक्षा कर सकता है, तो​ सिर्फ और सिर्फ भाजपा कर सकती है.

11:55:09 AM

पीएम मोदी का कांग्रेस पर करारा हमला

छत्तीसगढ़ में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस, हिंसा फैलाने वालों का समर्थन कर रही है, उन्हें शहीद बता रही है. इसी कांग्रेस की सबसे बड़ी नेता, आतंकवादियों के मारे जाने पर आंसू बहाती हैं. ऐसी ही करतूतों के कारण कांग्रेस देश का भरोसा खो चुकी है.

 

11:36:23 AM

कांग्रेस के घोषणापत्र से पीएम मोदी घबरा गए हैं: राहुल गांधी

कांग्रेस की ओर से आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सामाजिक न्याय सम्मेलन का आयोजन किया गया. सम्मेलन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि क्या आपको (जनता) हमारा घोषणापत्र पसंद आया? आपने देखा होगा कि हमारे क्रांतिकारी घोषणापत्र से प्रधानमंत्री मोदी घबरा गए हैं. 

 

10:27:10 AM

सपा भ्रमित है, उनके पास कोई नीति या एजेंडा नहीं है: ब्रजेश पाठक

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने समाजवादी पार्टी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी भ्रमित है. उनके पास कोई नीति या एजेंडा नहीं है...हार के डर से वे हर दूसरे दिन अपने उम्मीदवार बदलते रहते हैं...भाजपा (उत्तर प्रदेश में) सभी 80 सीटें जीतेगी.

 

10:25:49 AM

कांग्रेस के लोग संविधान को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं: नवनीत राणा

अमरावती से बीजेपी प्रत्याशी नवनीत रवि राणा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि एक तरह से राहुल गांधी कह रहे हैं कि महिलाओं का सोना तोला-मापा जाएगा, आम लोगों की संपत्ति का भी हिसाब-किताब किया जाएगा और अगर ज्यादा हुआ तो आपस में बांट दिया जाएगा. नवनीत राणा ने कहा कि कांग्रेस के लोग संविधान को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं, जैसे आम लोगों की जीवनभर की संपत्ति, जो उन्होंने मेहनत से कमाई है, वो दूसरों में बांट दी जाएगी.

07:06:33 AM

आप मुझे 'नीच' कहकर गाली दे रहे हैं... उद्धव ठाकरे पर बरसे एकनाथ शिंदे

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि सोमवार को उन्होंने (उद्धव ठाकरे) कहा कि एकनाथ शिंदे 'नीच' हैं. आप मुझे 'नीच' कहकर गाली देते हैं. अगर एक किसान का बेटा, एक आम मजदूर मुख्यमंत्री बनता है तो आपको अच्छा नहीं लगता आप इसे पचा नहीं पा रहे हैं, अगर आप देखें तो यह मेरा अपमान नहीं है, यह सभी किसानों के बेटों का अपमान है, यह गरीबों की माताओं और बहनों का अपमान है. जिस समाज से मैं आता हूं, मुझे विश्वास है कि लोग 26 अप्रैल को मतपेटी के माध्यम से इसका जवाब देंगे.

07:03:55 AM

कन्नौज से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं अखिलेश

समाजवादी पार्टी एक बार फिर कन्नौज से अपना उम्मीदवार बदल सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव खुद कन्नौज लोकसभा सीट से चुनावी ताल ठोंक सकते हैं. फिलहाल, पार्टी ने अखिलेश यादव के भतीजे तेज प्रताप को यहां से उम्मीदवार बनाया है. तेज प्रताप, लालू यादव के दामाद भी हैं.

07:01:32 AM

अरुणाचल प्रदेश के 8 मतदान केंद्रों पर आज फिर से वोटिंग

अरुणाचल के 8 वोटिंग सेंटर्स पर आज दोबारा वोटिंग होगी. 19 अप्रैल को यहां लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हुई थी, लेकिन ईवीएम में गड़बड़ी और हिंसा की खबरों के बाद इलेक्शन कमीशन ने 8 वोटिंग सेंटर्स पर आज दोबारा मतदान करा रहा है. आज सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक इन सेंटर्स पर वोटिंग होगी. 

06:59:02 AM

योगी आदित्यनाथ कर्नाटक में करेंगे जनसभा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज कर्नाटक में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे. योगी आदित्यनाथ यहां के भाजपा प्रत्याशी के लिए वोट अपील करेंगे. 

06:53:07 AM

पीएम मोदी आज अपने चुनावी कार्यक्रम की शुरुआत

छत्तीसगढ़ के सरगुजा से करेंगे. सुबह करीब 11 बजे पीएम मोदी सरगुजा में जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद दोपहर करीब 3 बजे वे मध्य प्रदेश के सागर में जनसभा करेंगे. फिर शाम 5:15 पर बैतूल में भी रैली को संबोधित करेंगे. इसके बाद शाम 7:15 मिनट पर भोपाल में रोड शो करेंगे.