menu-icon
India Daily
share--v1

Drinking Water: खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पिएं पानी नहीं तो हो जाएगी ये परेशानी!

Drinking Water: भोजन करने के तुरंत बाद पानी पीने से कई समस्याओं से जूझना पड़ सकता है. अगर आप भी खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो आपको कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं.

auth-image
India Daily Live
Drinking Water

Drinking Water: हमारी बॉडी के लिए भोजन और पानी दोनों ही बहुत जरूरी हैं. पानी के बिना तो जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. खाने के साथ पानी पीना हमारी सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार भोजन करने के दौरान या फिर तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर पानी कब पीना चाहिए और कितना पीना चाहिए? अगर हम आयुर्वेद की मानें तो जब शरीर को पानी की आवश्यकता हो तब पानी पीना चाहिए. फिर चाहे आपको भोजन करने के दौरान या फिर भोजन के तुरंत बाद ही प्यास क्यों न लगे. लेकिन क्या आपको पता है कि लोग भोजन करने के दौरान ही पानी पीना पसंद करते हैं.

आज हम आयुर्वेद के अनुसार ये समझने की कोशिश करेंगे कि आखिर खाने से पहले, खाने के दौरान या खाने के तुरंत बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए.

खाने के पहले क्यों नहीं पीना चाहिए पानी?

पश्चिमी देश ये मानते हैं कि खाने से पहले पानी पीने से गैस और वजन की समस्या से छुटकारा मिलता है. वहीं, आयुर्वेद इस बात को पूरी तरह नकारता है. जब आप खाने से पहले पानी पीते हैं तो आपके पेट में गैस्ट्रिक तरल पदार्थ को डाइल्यूट करते हैं जो खाना पचाने और उसको एनर्जी में बदलने का काम करता है. जब हम भोजन से पहले पानी पी लेते हैं तो ये प्रोसेस धीमा हो जाता है. इसलिए आयुर्वेद कहता है कि खाने से कुछ घंटे पहले पानी नहीं पीना चाहिए.

खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी?

आयुर्वेद की मानें तो खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन क्रिया प्रभावित होती है. क्योंकि खाने के तुरंत बाद पानी पीने से यह हमारे पेट में पहुंचे भोजन को प्रभावित करता है. खाने के तुरंत बाद पानी पीने से मोटापा बढ़ सकता है. इसलिए आयुर्वेद में भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से परहेज किया जाता है. खाने खाने के करीब आधे घंटे के बाद पानी पीना स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा होता है.

आयुर्वेद के अनुसार खाना खाते समय पानी नहीं पीना चाहिए. खासकर ठंडा पानी क्योंकि ठंडा पानी पाचन क्रिया को प्रभावित करता है जिससे हायटस हर्निया या एसिड रिफ्लक्स हो सकता है. कोशिश करें खाते समय कैफीन युक्त तरल पदार्थ का भी सेवन न करें. खाने के बाद रूम टेम्परेचर पर ही पानी पीना सही होता है.

खाने खाने से पहले, बीच या फिर तुरंत बाद पानी पीने से न सिर्फ पाचन क्रिया की समस्या होती बल्कि ब्लड शुगर भी तेजी से बढ़ सकता है. इसलिए कोशिश करें की खाने के कम से कम आधे घंटे बाद ही पानी पिएं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी और सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इस खबर में दी गई सूचना की सही और गलत होने की पुष्टि हम नहीं करते.