share--v1

Home Remedies for Gas Problem : पेट की गैस से तुरंत राहत दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Gas Problem : अनियमित जीवनशैली और अनियंत्रित खानपान के चलते लोगों को पेट में गैस की समस्या हो जाती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:
Courtesy: pexels

Home Remedies for Gas Problem : गलत खानपान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते अक्सर लोग पेट में गैस और ब्लोटिंग की समस्या का शिकार हो जाते हैं. इस समस्या के चलते पेट में दर्द, ऐंठन आदि की भी समस्या हो जाती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई प्रकार की दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन इनसे कुछ समय के लिए ही आराम मिल पाता है. इसके बाद फिर से यह समस्या हो जाती है. ऐसे में अगर आप इससे तुरंत राहत पाना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं. इन घरेलू नुस्खों कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. 

बेकिंग सोडा का करें यूज

पेट में अगर गैस की समस्या है तो आप आधा चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास पानी में मिलाकर ले सकते हैं. इस उपाय से आपको तुरंत ही गैस से छुटकारा मिल जाता है. 

एप्पल साइडर विनेगर

सेब का सिरका पेट की गैस से राहत दिलाने की एक अचूक दवाई है. इसके लिए आपको एक चम्मच सेब के सिरके को पानी में डालकर पीने से आपको राहत महसूस होगी. 

सौंफ करेगी कमाल

सौंफ की चाय पीकर भी आप पेट की गैस से चुटकियों में निजात पा सकते हैं. सौंफ के दाने पेट के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. सौंफ के दानों को एक कप पानी में 3 से 5 मिनट तक उबालें. इसके बाद इसको छानकर चाय की तरह पी लें. 

अदरक से मिलेगी राहत

अदरक को कुछ देर पानी में उबालकर फिर इस पानी को चाय के ही तरीके सिप-सिप करके पी लें. इससे गैस से हो रहा पेट दर्द दूर होता है. 

छाछ भी है फायदेमंद

अगर आप गैस की समस्या से परेशान हैं तो छाछ का सेवन कर सकते हैं. यह गैस को दूर करने का काफी असरदार नुस्खा है. इससे पेट की गैस ही नहीं ब्लोटिंग की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read

First Published : 11 February 2024, 11:13 PM IST