menu-icon
India Daily
share--v1

मोटापे के साथ ही इन गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है सेंधा नमक

Rock Salt Health Benefits: सेंधा नमक हमारी किचन में रहने वाले सफेद नमक से कई गुना बेहतर होता है. यह आपके खाने के स्वाद के साथ ही सेहत का भी ख्याल रखता है. 

auth-image
Mohit Tiwari
rock salt
Courtesy: pexels

हाइलाइट्स

  • पाचन क्रिया होती है बेहतर
  • कई सारे पोषक तत्वों से होता है भरपूर 

Rock Salt Health Benefits: आयुर्वेद के अनुसार सफेद नमक कई सारी गंभीर बीमारियों का कारण बनता है, क्योंकि यह कई प्रकार के इंडस्ट्रियल प्रोसेस के बाद बनता है. वहीं, प्राकृतिक रूप से मौजूद सेंधा नमक शरीर के लिए उतना ही अधिक फायदेमंद होता है. यह नमक आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपकी हेल्थ को भी अच्छा रखता है. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, कॉपर, सेलेनियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

आयुर्वेद की मानें तो शरीर में वात, पित्त और कफ तीनों का बैलेंस होना काफी आवश्यक होता है. सेंधा नमक इन तीनों का बैलेंस शरीर में बनाता है. इसका सेवन कई प्रकार की गंभीर बीमारियों को दूर कर सकता है. 

पुरुषों की कमजोरी करे दूर

सेंधा नमक खाने से पुरुषों की कमजोरी दूर होती है. उनका स्पर्म काउंट भी अच्छा होता है. इसके साथ ही यह परफार्मेंस और फर्टिलिटी को भी अच्छा बनाता है. यह मर्दों के लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है. 

वजन करता है कंट्रोल

इस नमक का इस्तेमाल करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. इस कारण वजन को कंट्रोल करने और भूख को कम करने में यह सहायता करता है. 

पेड़ के कीड़ों का करता है इलाज

अगर पेट में कीड़े हैं तो आपको सेंधा नमक का खाने में इस्तेमाल करना चाहिए. सेंधा नमक को नींबू के रस में मिलाकर खाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं. 

जोड़ों की समस्या करता है दूर

सेंधा नमक में जोड़ों के दर्द और जकड़न से राहत पहुंचाने वाले गुण पाए जाते हैं. इसके लिए लिए सेंधा नमक को गर्म करने एक पोटली में भरकर प्रभावित हिस्से की सिकाई करें. इससे काफी आराम मिलता है. 

पाचन क्रिया होती है अच्छी

सेंधा नमक का सेवन करने से पाचन क्रिया अच्छी होती है. डाइजेशन प्रोसेस को अच्छा करने के साथ ही यह सीने में जलन (एसिडिटी) की समस्या से भी आपको राहत दिलाने में कारगर है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.