menu-icon
India Daily
share--v1

Beauty Tips : स्किन और बालों की हर समस्या से छुटकारा दिला सकता है ये तेल

Beauty Tips : स्किन और बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप एक तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर यह तेल आपकी स्किन और बालों से संबंधित सभी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है. 

auth-image
Mohit Tiwari
oil

हाइलाइट्स

  • फंगल इंफेक्शन से भी मिलता है निजात
  • दूर होती है डैंड्रफ की समस्या

Beauty Tips : बढ़ते प्रदूषण और अनहेल्दी डाइट के चलते हर कोई किसी न किसी रूप से स्किन और बालों की समस्या से जूझ रहा है. ऐसे में लोग कई बार इस समस्या से बचने के लिए मार्केट में बिक रहे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. मार्केट के ये प्रोडक्ट्स स्किन और बालों के लिए आगे चलकर हानिकारक हो सकते हैं.इन सभी दुष्प्रभावों से बचने के लिए आप प्राकृतिक चीजों के माध्यम से स्किन और बालों की सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

कौन सा है यह तेल? 

इसका नाम जोजोबा ऑयल है. यह ऑयल आपकी स्किन और बालों से संबंधित सभी समस्याओं को दूर कर सकता है. जोजोबा ऑयल के इस्तेमाल से स्किन हाइड्रेट रहती है. इसके साथ ही बाल भी हेल्दी होते हैं. इसको मेकअप रिमूवर और आईलैश कंडीशनर और लिप बाम के रूप में भी यूज किया जा सकता है. 

मुंहासों की समस्या होती है दूर

मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही जोजोबा ऑयल में पाए जाने वाले वैक्स एस्टर्स मुंहासों की समस्या के निजात दिल सकते हैं. 

त्वचा को करता है मॉइश्चराइज

जोजोबा ऑयल को स्किन पर लगाने से यह त्वचा को मॉइश्चराइज करता है. इससे रूखी स्किन की समस्या भी दूर होती है. 

फंगल इंफेक्शन होता है दूर

जोजोबा ऑयल में फंगल इंफेक्शन को दूर करने के गुण पाए जाते हैं. इसमें एंटी माइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. इस कारण इसके उपयोग से फंगल इंफेक्शन से भी निजात मिलता है. 

एंटी एजिंग है यह ऑयल

जोजोबा ऑयल में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं. इस कारण इसको स्किन पर लगाने से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है. 

हेयर ग्रोथ में है सहायक

जोजोबा ऑयल आपकी हेयर ग्रोथ भी करता है. इसमें बालों को झड़ने से रोकने के गुण पाए जाते हैं. इसके इस्तेमाल से बाल घने हो जाते हैं. 

डैंड्रफ से भी मिलता है छुटकारा 

इस तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं. इस कारण बालों को धोने पहले अगर आप इस तेल से हेड मसाज करते हैं तो इससे डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.