menu-icon
India Daily
share--v1

ASMR Videos: आखिर क्या होती है ASMR वीडियोज, कैसे मेंटल हेल्थ को करता है इफेक्ट

ASMR Videos: आज के समय में आये दिन नए-नए टर्म या चीजें देखने को मिल रही हैं जो हर दिन अचंभित करती हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आने के बाद तो यह एक नए स्तर पर पहुंच गया है.

auth-image
Vineet Kumar
ASMR Videos

हाइलाइट्स

  • आखिर क्या होती है ASMR वीडियोज
  • कैसे मेंटल हेल्थ पर छोड़ता है अपना प्रभाव

ASMR Videos: आज के समय में आये दिन नए-नए टर्म या चीजें देखने को मिल रही हैं जो हर दिन अचंभित करती हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आने के बाद तो यह एक नए स्तर पर पहुंच गया है. इस बीच लोगों के बीच एक नया टर्म तेजी से मशहूर हो रहा है ASMR वीडियोज, जिसे मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद बताया जा रहा है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर एएसएमआर वीडियोज क्या होता है और कैसे मेंटल हेल्थ पर इसका प्रभाव पड़ता है.

आखिर क्या होता है एएसएमआर वीडियोज?

एएसएमआर (ASMR) यानि ऑटोनोमस सेंसरि मेरिडियन रिस्पॉन्स (Autonomous sensory meridian response), एक ऐसा अनुभव है जहां धीमी, दोहराए जाने वाली आवाज़ों, स्पर्शों या दृश्यों के जवाब में आपके शरीर में एक सुखद झुनझुनी या खिंचन का अहसास होता है. ये आवाजें किसी के फुसफुसाने, पेज पलटने, धीमी आवाज़ में टैपिंग करने या पानी की बूंदों के गिरने जैसी हो सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: इंसानों का अस्तित्व मिटा सकती हैं ये बीमारियां, कोरोना के बाद बढ़ गया है खतरा

हर आदमी को होता है अलग अनुभव

यह अनुभव व्यक्तिगत होता है, कुछ लोगों को ये काफी सुकून पहुंचा सकता है, जबकि कुछ को बिल्कुल नहीं लग सकता. लेकिन कई लोगों के लिए, एएसएमआर वीडियो तनाव कम करने, चिंता दूर करने और नींद अच्छी आने में मददगार साबित हुए हैं.

मेंटल हेल्थ पर कैसे प्रभाव छोड़ता है एएसएमआर वीडियो?

तनाव कम करना:  एएसएमआर वीडियो में इस्तेमाल होने वाली धीमी, दोहराए जाने वाली आवाज़ें दिमाग को शांत करती हैं और तनाव कम करने में मदद कर सकती हैं. ये आवाज़ें आपके दिमाग के उस हिस्से को सक्रिय करती हैं जो भावनाओं को नियंत्रित करता है, जिससे तनाव हार्मोन का स्तर कम हो जाता है.

चिंता दूर करना: एएसएमआर का ध्यान केंद्रित करने वाला प्रभाव दिमाग के चिंता करने वाले हिस्से को शांत कर सकता है. वीडियो में दिखाए जाने वाले धीमे, नियंत्रित क्रियाकलाप आपके ध्यान को वर्तमान क्षण पर लाते हैं, जिससे चिंता के विचार कम हो जाते हैं.

नींद अच्छी आने में मदद: एएसएमआर वीडियो के शांत करने वाले प्रभाव से नींद अच्छी आने में भी मदद मिल सकती है. ये वीडियो दिमाग को शांत करके और शरीर को आराम देकर सोने की तैयारी में मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ें: Zombie Virus: कोरोना के बाद अब जॉम्बी वायरस का खतरा! साइंटिस्ट्स ने दी सर्तक रहने की सलाह

एएसएमआर वीडियो को देखते हुए किन बातों का रखना चाहिए ध्यान?

हर किसी को एएसएमआर का अनुभव नहीं होता है. अगर आपको किसी भी वीडियो से अच्छा महसूस नहीं होता है, तो उसे देखना बंद कर दें.

सोने से पहले एएसएमआर वीडियो देखने से आपको नींद आने में मदद मिल सकती है, लेकिन बिस्तर में लेटे-लेटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. नींद के लिए सोने के कमरे को अंधेरा और शांत रखना जरूरी है.

अगर आपको नींद, तनाव या चिंता से जुड़ी कोई गंभीर समस्या है, तो डॉक्टर से जरूर मिलें. एएसएमआर इन समस्याओं के लिए इलाज नहीं है, लेकिन ये उन्हें कम करने में मदद कर सकता है. तो, अगर आप तनाव या चिंता से जूझ रहे हैं, या बस रिलैक्स करना चाहते हैं, तो एएसएमआर वीडियो को जरूर आजमाएं. आपको शायद ये पसंद आए और आपको सुकून मिल सकता है.