share--v1

ठंडा-ठंडा, कूल-कूल! चिलचिलाती गर्मी में घर पर बनाएं ये 5 रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स

5 Homemade Drinks For Summer: गर्मी के मौसम में आप कुछ ड्रिंक्स को घर पर ही बना सकते हैं. इन्हें बनाना बेहद ही आसान है. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

auth-image
India Daily Live

धीरे-धीरे गर्मी बढ़ती जा रही है. दोपहर के समय में बहुत ज्यादा गर्मी हो जाती है. घर पहुंचते ही सबसे पहले ठंडा पानी पीने का मन करता है. हालांकि, कई बार लगता है कि ठंडा-ठंडा जूस होता तो मजा आ जाता है. अब पैकेट वाला जूस न हो बहुत हेल्दी होता है और न ही फ्रेश, तो आप चाहें तो घर पर ही कुछ ड्रिंक्स तैयार कर सकते हैं जो एकदम फ्रेश और रिफ्रेशिंग रहेंगे. यहां हम आपको 6 ऐसे ही ड्रिंक्स बता रहे हैं जो गर्मी के मौसम में एकदम परफेक्ट रहेंगे. 

फ्रेश फ्रूट फिज: 
इसमें अपने पसंदीदा फल डालकर तैयार किया जाता है. एक शेकर लें और उसमें फ्रेश लाइम जूम और थोड़ी-सी चीनी डालकर मिला लें. इसमें सोडा डालें और बाकी के फल डालें. इसे अच्छे से शेक कर लें. फलों को मैश कर उसका रस निकाल लें और फिर शेक करें. इसके बाद एक गिलास में बर्फ डालें और उसमें इस मिक्स को छान लें. इसके बाद पुदीने के पत्तों के साथ गार्निश करें और आनंद लें. 

साइट्रस कूलर:
ऑरेंज का जूस निकाल लें और फिर इसमें अंगूर का रस डालें. फिर थोड़ा-सा नींबू का रस डालें. इसके बाद शहर या सीरप डालें और इसे मिलाएं और एकदम ठंडे पानी के साथ सर्व करें. 

मिंटी मेलन रिफ्रेशर: 
तरबूज, खरबूजा, पुदीने के पत्ते और लाइम जूस को एक साथ ब्लेंड कर लें. एक गिलास में ठंडा पानी लें और फिर सोडा वॉटर डालें. फिर इस मिक्स को इस गिलास में डाल दें. इसे मिंट के साथ गार्निंश करें. 

जिंजर पाइनेपल पंच: 
एक जग लें और इसमें अदरक को अच्छे से कूट लें. फिर इसमें पाइनेपल डालें और उसे भी मसल लें. इसका जूस अच्छे से निकल जाना चाहिए. इसके बाद ब्राउन शुगर और नींबू का रस डालें. अब एकदम ठंडा पानी डालें और सर्व करें. 

क्यूकुम्बर स्प्रिट्जर: 
खीरे को मसल लें और एक शेकर में डाल दें. फिर इसमें नींबू का रस और पूदीने के पत्ते डालें. इसमें बर्फ डालें और सब चीजों को अच्छे से शेक करें. बस इसके बाद इसे गिलास में सर्व करें.

Also Read