share--v1

Pranayama for Weight Loss: मोटापे से हैं परेशान तो रोज करें ये प्राणायाम, बर्फ की तरह गल जाएगी चर्बी

प्राणायाम योगिक श्वास व्यायाम है. इसके माध्यम से आप अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. प्राणायाम का नियमित अभ्यास आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाता है. इसके साथ ही यह मोटापे को कम करने में भी सहायक होता है.

auth-image
Manish Pandey

नई दिल्ली.  अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण व्यक्ति मोटापे की चपेट में आ जाता है. यह मोटापा सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है. इससे डायबिटीज, हार्ट संबंधी समस्याएं आदि हो जाती है. लोग इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं.   

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग जिम जाने के साथ-साथ डाइट में बदलाव करते हैं. इसके साथ ही कई प्रकार की हैवी एक्सरसाइज भी करते हैं. अगर आप हैवी एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं तो कुछ प्राणायाम को करके भी वजन कंट्रोल कर सकते हैं. वजन कंट्रोल करने के लिए आपको इन तीन प्राणायामों का निरंतर अभ्यास करना चाहिए. इसके अलावा प्राणायाम का नियमित अभ्यास व्यक्ति को मानसिक रोगों से भी दूर रखता है.  

 

कपालभाति प्राणायाम   

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आपको अपने डेली रूटीन में कपालभाति प्राणायाम करना चाहिए. इस प्राणायाम में सुखासन पर बैठकर सांस को बाहर की छोड़ना होता है, इसमें पेट अंदर की तरफ जाता है. इसको डेली करने से मोटापा और पेट की चर्बी कम होती है.  

 

भस्त्रिका प्राणायाम  

इस प्राणायाम में पूरी सांस भरनी है, फिर तेजी से सांस को छोड़ना होता है. इस प्राणायाम को करने से भी पेट अंदर हो जाता है. इसके साथ ही इस प्राणायाम को करने से तनाव भी कम होता है और मन भी शांत रहता है. प्राणायाम शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से फायदेमंद होता है.   

 

अनुलोम-विलोम प्राणायाम  

इसमें सबसे पहले दाएं हाथ के अंगूठे दाईं तरफ से नाक को दबाकर बाईं ओर से सांस भरना है, इसके बाद बाईं नाक को बंद करके दाईं नाक से सांस को छोड़ना है, फिर इसी से एक बार फिर सांस को भरना है और बाईं नाक से छोड़ना है. यह पूरा एक राउंड है. आपको वेट लॉस के लिए इसी प्रकार कई राउंड प्रैक्टिस करनी होगी.  

 

ये बरतें सावधानियां  

प्राणायाम करते समय कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए. जैसे खाना खाने के बाद प्राणायाम नहीं करना चाहिए. प्राणायाम को साफ स्वच्छ और खुली हवा में ही करना चाहिए. इसके साथ ही किसी प्रकार की बीमारी में बिना चिकत्सकीय सलाह के प्राणायाम को नहीं करना चाहिए.  

 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.  

First Published : 04 July 2023, 07:32 PM IST