menu-icon
India Daily
share--v1

45 पार हो गई है उम्र, चेहरे पर आ रही हैं झुर्रियां, कैसे बनें जवान? अपना लें ये रूटीन'

Skin Care Tips: 45 पार होने के बाद हर महिला झुर्रियां छुपाने के लिए महंगे मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन आप कुछ आसान घरेलू नुस्खे के जरिए भी 45 की उम्र के बाद जवान नजर आ सकती हैं.

auth-image
India Daily Live
Home Remedies For Skin Care
Courtesy: Freepik

Home Remedies For Skin Care: हर महिला हमेशा जवान दिखना चाहती हैं. लेकिन 45 उम्र पार करने के बाद चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है खराब लाइफस्टाइल, स्ट्रेस और नींद पूरी न लेने हो सकता है. झुर्रियों को छुपाने के लिए महिलाएं कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं. बती दें, कभी-कभी यह ब्यूटी प्रोडक्ट त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं.

क्या आपको पता हैं बिना महंगे मेकअप प्रोडक्ट इस्तेमाल किए भी आप 45 उम्र के बाद झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं. घर बैठे इन चीजों का उपयोग करके त्वचा पर निखार ला सकते हैं. चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में.

टमाटर

टमाटर झुर्रियां हटाने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो टमाटर का उपयोग जरूर करें. टमाटर को आधा काटकर चेहरे पर अच्छी तरह से रगड़े. इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा और त्वचा टाइट हो जाएगी.

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल सेहत और त्वचा दोनों के लिए बेहद फायदेमंद हैं. ऑलिव ऑयल की मदद से आप झुर्रियों की परेशानी से राहत पा सकते हैं. झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए ऑलिव ऑयल को हाथों में लेकर चेहरे पर अच्छी तरह से मसाज करें.

कॉफी

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए कॉफी पाउडर को दही और चीनी में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा कर आप जल्द झुर्रियों जैसी समस्या से राहत पा सकते हैं. इसके अलावा आप कॉफी को स्क्रबिंग के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

एलोवेरा

इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता  कि एलोवेरा त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. झुर्रियों से मुक्ति पाने के रात के समय एलोवेरा जेल लगाकर सो जाएं. ऐसा करने से आपकी त्वचा टाइट रहेगी.

केला

केला शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा केला का उपयोग कर झुर्रियों से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए केले को मैश कर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं रहें, इस रूटीन को हफ्ते में एक बार फॉलो करें. ऐसा करने से आपकी त्वचा जवान नजर आएगी