menu-icon
India Daily
share--v1

दिमाग ही नहीं इन चीजों को भी मजबूत बनाता है शतरंज का खेल, जानें इसके फायदे

Benefits of Playing Chess: शतरंज सदियों से मनोरंजन का एक लोकप्रिय स्रोत रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह खेल आपके दिमाग को तेज करने में भी काफी मदद करता है? जी हां, शतरंज खेलने के कई फायदे हैं, जिनमें से सबसे प्रमुख है मानसिक क्षमताओं का विकास.

auth-image
India Daily Live
Chess

Benefits of Playing Chess: खेल हमेशा से मानव विकास का साधन रहे हैं, कुछ खेल बॉडी को तो कुछ दिमाग को विकसित करने में अहम भूमिका निभाते हैं. हालांकि लोग ज्यादातर खेलों का इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन के तौर पर करते हैं. शतरंज के खेल को दिमाग वालों का खेल कहा जाता है और समझा जाता है कि अगर बचपन से ही बच्चों को इस खेल के लिए प्रोत्साहित किया जाए तो उनकी बौद्धिक क्षमता में तेजी से विकास होता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि शतरंज खेलने से सिर्फ दिमाग को ही तेज नहीं करता बल्कि जीवन के कई ऐसे पहलू भी हैं जिनके लिए वो आपको तैयार करता है.

मानसिक विकास में योगदान देता है शतरंज 

शतरंज खेलते समय दिमाग को कई तरह से चुनौती मिलती है. चालों की रूपरेखा तैयार करना, प्रतिद्वंद्वी की रणनीति को समझना, और कई चालों आगे की सोच विकसित करना पड़ता है. यह दिमाग की कई तरह की स्किल्स को मजबूत बनाता है, जैसे कि याददाश्त, कॉन्सिन्ट्रेशन और प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल.  हर चाल के साथ दिमाग अलग संभावनाओं का विश्लेषण करता है, जिससे निर्णय लेने की क्षमता का भी विकास होता है.

राजनीतिक सोच में भी आती है बेहतरी

शतरंज का एक और महत्वपूर्ण लाभ है रणनीतिक सोच का विकास. जीत के लिए न केवल अपने अगले कदम के बारे में, बल्कि कई चालों आगे की सोच विकसित करनी पड़ती है. यह भविष्यवाणी करने की क्षमता को बढ़ाता है, जो जीवन के अन्य क्षेत्रों में भी काम आती है, उदाहरण के लिए, व्यापार में किसी व्यापारिक सौदे को अंतिम रूप देने से पहले संभावित परिणामों का विश्लेषण करना.

जीवन में बढ़ाता है डिसिप्लिन

साथ ही, शतरंज खेलने से धैर्य और अनुशासन भी बढ़ता है. जल्दबाजी में कदम ना उठाकर, सोच-समझकर खेलना जीत की कुंजी है. यह धैर्य और अनुशासन का पाठ पढ़ाता है, जो जीवन के हर क्षेत्र में सफलता की कुंजी है. चाहे वह पढ़ाई हो, करियर हो या फिर रिश्ते, हर जगह धैर्य और अनुशासन बनाए रखना महत्वपूर्ण होता है.

डवलप होती है सोशल स्किल्स

इसके अलावा, शतरंज एक सामाजिक खेल है. क्लबों या टूर्नामेंटों में खेलने से लोगों से मिलने-जुलने और नये दोस्त बनाने का मौका मिलता है. यह आपसी बातचीत और हेल्थी कॉम्पिटिशन का माहौल बनाता है, जो सोशल स्किल्स को डवलप करने में भी मदद करता है. साथ ही, हार जीत के साथ खेल भावना का प्रदर्शन करना भी सीखने को मिलता है.

रिसर्च से भी यह पता चला है कि शतरंज खेलने से मानसिक कार्यक्षमता में सुधार होता है. यह विशेष रूप से बच्चों के लिए फायदेमंद है क्योंकि उनकी याददाश्त, एकाग्रता और एनालिटिकल स्किल को डवलप होते हैं. साथ ही, यह डिमेंशिया जैसी उम्र संबंधी बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकता है, क्योंकि यह दिमाग को एक्टिव रखता है.