menu-icon
India Daily
share--v1

नहीं हो पा रहे मूव ऑन तो एकतरफा प्यार से बाहर निकालेगा ये तरीका, दिलाएगा दर्द से निजात

One Sided Love: एकतरफा प्यार से बाहर निकलना आसान नहीं होता, लेकिन यह असंभव भी नहीं है. आइए जानते हैं कुछ तरीके के बारे में जो आपको मूव ऑन करने में मदद करेगा.

auth-image
Purushottam Kumar
One Sided Love

One Sided Love: एकतरफा प्यार का दर्द वाकई मुश्किल होता है. कई बार ऐसे मामले देखने को मिलते हैं जिसमें एक लड़का या लड़की किसी से हद से ज्यादा प्यार करता है लेकिन वह प्यार एक तरफा होता है. इस प्यार में वह इतना ज्यादा खो जाता है कि आगे क्या करना है उसे समझ में नहीं आता है जिसका नतीजा होता है कि व्यक्ति अपनी लाइफ में आगे बढ़ नहीं पाता है. 

एकतरफा प्यार से मूव ऑन करना बहुत ही जरूरी है लेकिन यह कहने जितना आसान नहीं होता है. हालांकि, यह याद रखना जरूरी है कि इससे आगे बढ़ा जा सकता है और फिर एक नई शुरुआत की जा सकती है. आईए जानते हैं एकतरफा प्यार से बाहर निकालेगा का क्या है तरीका.

  • सचाई को स्वीकारें: कल्पनाओं में ना जिएं कि आपका प्यार एक दिन सामने वाले को बदल देगा.  ये रिश्ता असमान है और आगे चलकर मुश्किलें ही खड़ी करेगा.
  • अपने आप को व्यस्त रखें: दोस्तों के साथ घूमें, नई चीजें सीखें, अपने शौक पूरे करें.  जितना हो सके खुद को व्यस्त रखें ताकि उनके बारे में कम सोच सकें.
  • अपने लिए समय निकालें: खुद पर ध्यान दें.  मेडिटेशन करें, एक्सरसाइज करें, या कोई ऐसी चीज करें जिससे आपको खुशी मिले.
  • उनसे दूरी बनाएं: सोशल मीडिया पर उन्हें फॉलो करना या उनकी जानकारी लेना बंद कर दें. जितना हो सके उनसे दूरी बनाए रखें ताकि यादें कम आएं.
  • नए लोगों से मिलें: दोस्तों से मिलें-जुलें या नए लोगों से मिलने की कोशिश करें.  कभी नहीं पता शायद आपकी खुशी किसी और रास्ते से आ जाए.
  • अपने गुस्से को बाहर निकालें: किसी दोस्त से बात करें, लिखें, या कोई ऐसा तरीका अपनाएं जिससे आपका गुस्सा और दुख कम हो.
  • प्रोफेशनल्स की मदद लें: अगर आपको लगता है कि आप अकेले इससे नहीं उबर पा रहे हैं, तो किसी थेरेपिस्ट या काउंसलर से बात करने में संकोच न करें.

क्या है एक तरफा प्यार

एकतरफा प्यार का मतलब होता है, किसी एक व्यक्ति का दूसरे व्यक्ति के लिए प्यार का एहसास होना, जहाँ दूसरा व्यक्ति उस प्यार को ना तो समझता है और ना ही जवाब देता है. आसान शब्दों में कहें तो, एकतरफा प्यार तब होता है, जब आप किसी को बहुत पसंद करते हैं, उनकी परवाह करते हैं और उनके लिए प्यार महसूस करते हैं, लेकिन वो आपकी भावनाओं को नहीं समझ पाता या फिर किसी और से प्यार करता है.