menu-icon
India Daily
share--v1

क्या मां बनने के बाद तेजी से बढ़ती है महिलाओं की उम्र? समझें चेहरे की झुर्रियों से क्या है कनेक्शन

जब महिलाएं प्रेग्नेंट होती है तो उनकी बायोलॉजिकल उम्र काफी तेजी से बढ़ती है. आइए हम जानते हैं ऐसा क्यों होता है?

auth-image
India Daily Live
lady

नई दिल्ली: प्रेग्‍नेंसी महिला के लिए सबसे खूबसूरत पल है. इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के चेंज आते है जिससे लगभग हर महिला को गुजरना पड़ता है. जब महिला प्रेग्नेंट होती हैं तब उसके वजन बढ़ने से लेकर बाल और स्किन में भी बदलाव होते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि प्रेग्‍नेंसी के कारण महिलाओं की उम्र तेजी से बढ़ती है?

वैज्ञानिकों का कहना है कि जब महिलाएं प्रेग्नेंट होती है उस दौरान उनकी बायोलॉजिकल उम्र काफी तेजी से बढ़ती है. हाल ही में एक रिसर्च में ये बात पता चली हैं कि प्रेग्‍नेंसी के कारण औरतें जल्‍दी बूढ़ी होने लगती हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है.

pregnant lady
 

जानिए कैसे प्रेग्नेंट होने पर महिलाएं होती हैं बूढ़ी

मेलमैन स्‍कूल ऑफ पब्लिक हेल्‍थ में कोलंबिया यूनिवर्सिटी एजिंग सेंटर में प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ रही उम्र के बारे में स्टडी कर रहे वैज्ञानिक कैलेन रयान ने कहा कि प्रेग्‍नेंसी के कारण महिलाओं में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी कई समस्‍याएं होती हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान कई सारे प्रभाव पड़ते हैं जिससे मृत्यु का खतरा भी बढ़ जाता है. हालांकि, सारे प्रभाव निगेटिव ही नहीं हैं.

प्रोसीडिंग्‍स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज की रिपोर्ट के मुताबिक जो महिलाएं पहले ही प्रेग्नेंट हो चुकी हैं, उनमें बायोलॉजिकल उम्र बढ़ने के लक्षण साफ दिखते हैं. इस बात का अंदाजा आप ऐसे लगा सकते हैं कि जो महिलाएं अब तक प्रेगनेंट नहीं हुई हैं, उनकी तुलना में प्रेगनेंट महिलाओं की उम्र जल्दी बढ़ती है.