menu-icon
India Daily
share--v1

Healthy Tips: लंबी उम्र का मिल गया राज, जापानियों के इन टिप्स को फॉलो कर आप भी 100 साल तक रह सकते हैं जीवीत

Healthy Tips: देश में करीब 23 लाख लोग है जिनकी उम्र 90 साल से ज्यादा है और इनमें भी 71,000 से अधिक लोग 100 साल से ज्यादा जीते हैं. अब ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि आखिर लंबी उम्र का क्या राज है. तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते हैं-

auth-image
India Daily Live
young glow

नई दिल्ली: हर व्यक्ति यही चाहता है कि वह लंबा जीए. लेकिन यह सपना हर किसी का पूरा नहीं होता है. वहीं लोगों की लंबी उम्र होती है जो अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं. स्वास्थ आपका तब अच्छा होगा जब आप अपने खान-पान पर ध्यान देंगे और अच्छा खाएंगे. 

देश में करीब 23 लाख लोग है जिनकी उम्र 90 साल से ज्यादा है और इनमें भी 71,000 से अधिक लोग 100 साल से ज्यादा जीते हैं. अब ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि आखिर लंबी उम्र का क्या राज है. तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते हैं-

जापान के लोग क्या खाते हैं

जैसा कि हम सब जानते हैं कि जापानी आहार दुनिया का सबसे संतुलित आहार माना जाता है. शायद इसका ही कारण है कि इनकी त्वचा खूबसूरत होती है क्योंकि यह समुद्री भोजन, चाय, मछली, सोयाबीन, जल्दी खराब होने वाली चीजें, ज्यादातर खाते हैं. जापानी लोग मांस, डेयरी उत्पाद, चीनी, आलू, और फल का सेवन कम करते हैं. 

खाना धीरे-धीरे खाएं

कहते हैं कि आपको अपना खाना 32 बार चबाकर खाना चाहिए लेकिन आजकल इतना कौन ध्यान देता है. जापानी अपना खाना काफी अच्छे से और धीरे-धीरे चबाकर खाते हैं. ऐसा करने से उनके पास अपने परिवार के लिए समय अधिक होता है क्योंकि डाइनिंग टेबल पर वह ज्यादा देर तक बैठते हैं और अपने परिवार को समय देते हैं. इससे इनके रिश्ते के साथ-साथ इनकी पाचन प्रक्रिया भी अच्छी रहती है. 

चाय प्रेमी है जापान के लोग

जापान को 'चाय-प्रेमी देश' कहा जाता है. यहां के लोग चाय पीने के काफी शौकीन होते हैं. जापानी लोग अपनी पारंपरिक माचा चाय ही पीना पसंद करते हैं. इसमें कई पौष्टिक गुण पाए जाते हैं जिससे इनकी त्वचा में निखार आता है और ये लोग ग्लो करते हैं.

नाश्ता

जापानी लोग कभी भी अपना नाश्ता स्कीप नहीं करते हैं वह हर दिन नाश्ता करते हैं. नाश्ते में ये लोग उबले चावल, दलिया या फिर उबली मछली खाते हैं.

मीठा खाने से करते हैं परहेज

जापानी लोग खाना बिल्कुल हिसाब से खाते हैं वह अपनी डाइट पर नियंत्रण रखते हैं और खाने के बाद मीठा खाने से परहेज करते हैं. यहां के लोग मीठे से ज्यादा नमकीन पर ध्यान देते हैं.

खाना पकाने की विधि

यहां के लोग कम पका हुआ खाना खाना पसंद करते है. ये लोग अपना अधिकत्तर खाना भाप में पकाते हैं और इसको खाते हैं. ये लोग तेल मसाले का इस्तेमाल बहुत कम करते हैं.