menu-icon
India Daily
share--v1

हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान, आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 चीज

Hair Fall Problem: बाल झड़ने की समस्या ने इस दिनों एक बड़ा वर्ग ग्रसित है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह तरह के शैम्पू और तेल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार कुछ खास रिजल्ट नहीं मिलता है. वहीं, दूसरी तरफ अगर हम कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर लें तो इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

auth-image
India Daily Live
Hair Fall Problem

Hair Fall Problem: बाल झड़ने की समस्या होने पर लोगों को अक्सर शैम्पू या कंडीशनर लगाते हुए देखा जाता है. बालों की समस्या से छुटकारा पाने की चाहत में लोग तरह तरह के तेल और शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, इसके बाद भी कई  बार समस्या खत्म होने का नाम नहीं लेती है. ऐसे में यह जरूरी है कि अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट को इंप्रूव करें.

जानकारों की मानें तो बालों को हेल्दी रखने के लिए तेल, शैम्पू का इस्तेमाल करने के बजाए कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना आवश्यक है. कई ऐसे फूड आइटम्स हैं जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो आपको बालों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. आइए जानते हैं बालों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में किन फूड्स को शामिल करना चाहिए.  

प्रोटीन से भरपूर आहार: बालों को हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त प्रोटीन लेना जरूरी है. अंडा, मछली, चिकन, दाल और मेवे प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं.

आयरन युक्त खाद्य पदार्थ: आयरन की कमी से बाल झड़ सकते हैं. पालक, मेथी, दालें और लाल मांस आयरन से भरपूर होते हैं.

विटामिन सी युक्त फल: विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करता है. संतरा, नींबू, मौसमी और अंगूर जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं.

ओमेगा-3 फैटी एसिड: ओमेगा-3 फैटी एसिड स्कैल्प (सर का चमड़ा) को हेल्दी रखने में मदद करते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी रहती है. मछली, अलसी के बीज और अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं.

विटामिन E युक्त भोजन: विटामिन E बालों को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है. पालक, ब्रोकली, बादाम, मूंगफली, आम और कीवी विटामिन E के अच्छे स्रोत हैं.

नोट: इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने के साथ साथ यह भी ध्यान रखें कि बालों का झड़ना कई कारणों से हो सकता है. अगर आपका बाल बहुत ज्यादा झड़ रहा है तो डॉक्टर से सलाह लें.