share--v1

Lifestyle Tips: अब मैनीक्योर और पेडीक्योर करना हुआ आसान, बस इन टिप्स को फॉलो कर घर पर ही पैर को बनाएं चमकदार

Lifestyle Tips: अब इन सब से छुटकारा पाने के लिए अगर आप पॉर्लर जाते हैं तो हम महीना आपका काफी पैसा खर्च होगा. मैनिक्योर और पेडीक्योर काफी महंगे पड़ते हैं.

auth-image
India Daily Live

नई दिल्ली: गर्मियों के आते ही हमें अपने पर ज्यादा ध्यान देने की जरुरत पड़ जाती है. क्योंकि इस दौरान धूप, धूल और पसीने के कारण हमारे चेहरे हाथ और पैर सब खराब होने लगते हैं. अब हम सर्दियों की तरह गर्मियों में तो मोजे या फिर फुल कपड़े नहीं पहनते हैं. ऐसे में खुले हिस्से में गंदगी ज्यादा आती है और समय न मिल पाने के कारण यह हमारे पैर में जम जाती है.

अब इन सब से छुटकारा पाने के लिए अगर आप पॉर्लर जाते हैं तो हम महीना आपका काफी पैसा खर्च होगा. मैनिक्योर और पेडीक्योर काफी महंगे पड़ते हैं, इसलिए आज हम आपको घर पर ही मैनीक्योर और पेडीक्योर करने का आसान तरीका बताएंगे, जिससे आप 5 रुपये से कम में मैनीक्योर और पेडीक्योर अब घर पर ही कर पाएंगे.

pedicure
 

कैसे करें घर पर ही मैनीक्योर और पेडीक्योर

  • नींबू
  • नमक
  • सर्फ
  • मीठा सोडा
  • बेसन और दही का पैक
  • फ्रेश मलाई, एलोवेरा या फिर घी 

अब सबसे पहले आप एक बकट में गर्म पानी लें, जिसमें आप सोडा, नमक और नीबूं और सर्फ डाल दें. इसके बाद आप अपने पैर को इसमें कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें. 10 मिनट बाद अपने पैर को बाहर निकालें और उस पर नींबू को रगड़े, इससे आपकी सारे डेड स्किन बाहर आएगी और फिर पैर को पानी में डाल लें.

इसके बाद आप अपने नाखूनों को काट लें और पैर में फंसी गंदगी को बाहर निकालें, इसके बाद एक बार अपने पैर को गीले कपड़े से पोछ लें. अब पैर में आप बेसन और दही के पैक को लगाएं और इसको 10 मिनट के लिए छोड़ दें जब तक ये सूख नहीं जाता है. अब इसके सूखने के बाद आप इसमें हल्का-हल्का पानी डालकर इसको हल्के हाथों से रगड़े. इसके बाद पूरे पैर को अच्छे से साफ पानी से धूल लें.

ये करने के बाद आप अपने पैर को मॉइश्चराइज करें, इसके लिए आप पैरों में घी या फिर एलोवेरा लगा सकते हैं. इससे आपके पैरों में एक अलग चमक आएगी.

Also Read