share--v1

इन 5 फलों में सबसे अधिक होता है प्रोटीन, जानिए एक दिन में कितनी मात्रा में लेना है सही

Fruits with Most Protein in Hindi: हमारी बॉडी के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है. हम प्रोटीन के लिए कई तरह के फल और सब्जियां इस्तेमाल करते हैं. कई ऐसे फल हैं जिनमें प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है.

auth-image
Gyanendra Tiwari

Fruits with Most Protein in Hindi: अपनी सेहत को लेकर हम अक्सर चिंतित रहते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स हमें प्रोटीन वाले फूड्स और फल खाने के लिए कहते हैं. फ्रूट्स में  फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. इसीलिए ज्यादातर लोग अपनी डाइट में फ्रूट्स को शामिल करते हैं.

हममे से कई लोगों को लगता है कि फलों में प्रोटीन नहीं पाया जाता सिर्फ विटामिन्स ही पाए जाते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. कई फलों में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. अगर हम इन फलों का सेवन करते हैं तो हमारी बॉडी को भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. चलिए आज आपको उन 5 फलों के बारे में बताते हैं जिनमें ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है.

वो फल जिनमें पाया जाता है ज्यादा प्रोटीन

  • अमरूद
  • केला
  • कीवी
  • खुबानी
  • बैरीज


अमरूद

अमरूद स्वास्थय के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. सिर्फ फाइबर ही नहीं अमरूद में प्रोटीन भी पाया जाता है. 1 कप अमरूद में करीब 4.2 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

Vasuworld Two Types Guava Fruit Seeds , Sold By Vasuworld : Amazon.in: Home  & Kitchen

अगर आपने अमरूद के छिलके को छील दिया है तो प्रोटीन की मात्रा कम भी हो सकती है. इसीलिए जब भी अमरूद खाएं तो हमेशा बिना छीले खाएं. प्रोटीन के अलावा अमरूद में विटामिन्स भी पाए जाते हैं.

केला

केले में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं. डाइट में केले को जरूर शामिल करना चाहिए. यह हमारे हेल्थ के लिए बहुत ही उपयोगी होता है. केले में पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम और विटामिन्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं.

Fresh Banana Robusta, 1kg : Amazon.in: Home & Kitchen

इन सबके साथ केले में प्रोटीन भी अधिक मात्रा में पाया जाता है. एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार 100 ग्राम केले में लगभग 1.1 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो अपने डाइट में केला जरूर शामिल करें.

बैरीज

बहुत से लोगों ने तो बैरीज का नाम भी नहीं सुना होगा. बैरीज में कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. बैरीज प्रोटीन के एक अच्छा सोर्स माना जाता है. सबसे ज्यादा  ब्लैकबेरी और रास्पबेरी में प्रोटीन पाया जाता है.

Barries

एक रिसर्च के अनुसार 100 ग्राम बैरीज में लगभग 0.8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. अगर आप अपनी बॉडी को प्रोटीन देना चाहते हैं तो बैरीज एक बेहतरीन सोर्स हो सकता है.

कीवी

कीवी को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. प्रोटीन के साथ-साथ कीवी में कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. कीवी में अन्य फलो से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है.

कीवी खाने के फायदे जो आपकी सेहत के लिए हैं महत्वपूर्ण

एक रिसर्च के अनुसार प्रति 100 ग्राम कीवी में लगभग 1.2 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है. आपने देखा होगा कि जब भी कोई डेंगू से पीड़ित होता है तो वह ज्यादा से ज्यादा कीवी फल खाता है.

खुबानी

खुबानी विटामिन्स और मिनरल्स का बेहतरीन सोर्स है. इसके साथ इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है. कीवी की तरह खुबानी भी प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है.

खुबानी खाने के 10 बेहतरीन फायदे - Healthlekh.com

प्रति 100 ग्राम खुबानी में 1.4 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. आप सालाद के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं.


एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

बहुत से लोगों के मन में प्रोटीन को लेकर कई प्रकार के सवाल होते हैं. जैसे कि एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन के अनुसार पुरुष को प्रतिदिन 50 ग्राम प्रोटीन जबकि महिलाओं को प्रतिदिन 46 ग्राम प्रोटीन की आवश्कता होती है.  

First Published : 02 July 2023, 04:21 PM IST