share--v1

Easter 2024: इन 5 जगहों पर मौजूद हैं खूबसूरत चर्च जहां धूमधाम से मनाया जाता है ईस्टर

ईस्टर के दिन भारत की 5 जगहों पर धूमधाम से ईस्टर मनाया जाता है. इसमें गोवा से लेकर विशाखापत्तनम तक कई शहर मौजूद हैं.

auth-image
India Daily Live

Easter 2024: क्रिसमस के बाद, ईस्टर एक और अहम त्यौहार है जो ईसाइयों द्वारा मनाया जाता है. ईस्टर, यीशु मसीह के दोबारा जीवित होने की याद दिलाता है. ईस्टर के दिन ही 40 दिनों का उपवास खत्म होता है. इस दिन भारत में पूरी परंपरा के साथ ईस्टर कई जगहों पर मनाया जाता है. यहां हम आपको 5 ऐसे ही शहरों के बारे में बता रहे हैं जहां आप पारंपरिक तरीके से ईस्टर सेलिब्रेशन देख पाएंगे. 

1. गोवा: भारत में ईस्टर हॉलिडे के लिए गोवा टॉप पर है. गोवा में हर चर्च एक जुलूस और प्रार्थना सभा का आयोजन करता है.,पणजी चर्च ऑफ मैरी इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन जैसे चर्च कई प्रोग्राम की मेजबानी करते हैं. इस दौरान नुक्कड़ नाटक, गानें और डांस किए जाते हैं. इस दिन ईस्टर पेस्ट्री बनाई जाती है. 

2. मुंबई: मुंबई पारंपरिक रूप से ईस्टर मनाता है. यहां भी चर्च प्रेयर और सर्विस करते हैं. बांद्रा में एक प्रसिद्ध चर्च मौजूद है जिसे माउंट मैरी बेसिलिका कहा जाता है, जिसे बेसिलिका ऑफ अवर लेडी ऑफ द माउंट के नाम से भी जाना जाता है. बांद्रा में सेंट एंड्रयूज चर्च, फोर्ट में सेंट थॉमस कैथेड्रल और कोलाबा में अफगान चर्च भी हैं. यहां पर बड़े ही धूम-धाम से ईस्टर मनाया जाता है. 

3. कर्नाटक: कर्नाटक में भी ईस्टर को घूमधाम से मनाया जाता है. ईस्टर को मैसूर के सेंट फिलोमेना चर्च में घूमधाम से मनाया जाता है. सेंट फिलोमेना चर्च, सेंट मैरी बेसिलिका और बेबी जीसस श्राइन के अलावा कुछ और चर्च भी हैं जहां ईस्टर बड़े स्तर पर मनाया जाता है. 

4. सिक्किम: यहां पर कई चर्च हैं जहां पर आप जा सकते हैं. यहां लोगों के साथ ईस्टर रैलियों और गीत गा सकते हैं. ईस्टर मनाने के बाद आप अपने दोस्तों के साथ ट्रैकिंग, राफ्टिंग और रोपवे जैसी एक्टिविटीज कर सकते हैं. 

5. विशाखापत्तनम: इस शहर के एंग्लो-इंडियन इलाके में ईसा मसीह के पुर्नजीवित होने का जश्न मनाया जाता है. कॉन्वेंट जंक्शन में सेंट जोसेफ चर्च, सीथमधारा में बेबी जीसस चर्च और सोल्जरपेट में सेक्रेड हार्ट चर्च आदि जा सकते हैं. लोग ईस्टर बॉल पर गाने गाते हैं और डांस तकरते हैं. 

Also Read