menu-icon
India Daily
share--v1

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए चमत्कारी हैं तरबूज के ये Face Mask, चुटकियों में होगी स्किन क्लियर!

Acne Treatment: तरबूज न केवल गर्मियों का ताजा फल है, बल्कि त्वचा के लिए भी इसके कई फायदे हैं. यहां हम आपको तरबूज के DIY फेस मास्क के बारे में जो आपको साफ, चमकती स्किन पाने में मदद कर सकता है. 

auth-image
India Daily Live
Watermelon Face Masks
Courtesy: Freepik

Watermelon Face Masks: पिंपल्स एक ऐसी समस्या है जिससे  दुनिया भर में लाखों लोग सामना कर रहे हैं. कभी-कभी पिंपल्स किसी के आत्म-सम्मान पर भारी पड़ जाता है. इसलिए त्वचा की इस आम समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ाना बेहद जरूरी है. सभी लोगों को यह समझना बेहद जरूरी है कि मुँहासे सिर्फ एक कॉस्मेटिक समस्या से कहीं ज्यादा है. इसका किसी के मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है. 

इसीलिए मुंहासे को रोकने और उसका इलाज करने के लिए सही त्वचा देखभाल के बारे में खुद को और दूसरों को बताना बेहद जरूरी है. साफ, स्वस्थ त्वचा बनाए रखने का सबसे खास तरीका नेचुरल उपाय हैं. वहीं, तरबूज को अपनी स्किन की देखभाल की लाइफस्टाइल में शामिल करने से से बेहतर तरीका क्या हो सकता है? तरबूज न केवल गर्मियों का ताजा फल है, बल्कि त्वचा के लिए भी इसके कई फायदे हैं. यहां हम आपको तरबूज के DIY फेस मास्क के बारे में जो आपको साफ, चमकती स्किन पाने में मदद कर सकता है. 

तरबूज और दही फेस मास्क

इस फेस मास्क को बनाने के लिए 1 कप ताजे तरबूज के टुकड़े और 1 बड़ा चम्मच सादा दही की जरूरत है. तरबूज और दही फेस मास्क बनाने के लिए तरबूज के टुकड़ों को एक ब्लेंडर में तब तक पीसें जब तक वे एक चिकना पेस्ट न बन जाएं. तरबूज के पेस्ट के साथ सादा दही मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें और अपने चेहरे को थपथपा कर सुखा लें.

तरबूज और शहद फेस मास्क

इस फेस मास्क को बनाने के लिए 1 कप ताजे तरबूज के टुकड़े और 1 बड़ा चम्मच कच्चा शहद चाहिए. फेस मास्क बनाने के लिए तरबूज के टुकड़ों को एक ब्लेंडर में पीसकर पेस्ट बना लें. इसके बाद तरबूज के पेस्ट में कच्चा शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिला लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. अंत में गुनगुने पानी से धो लें और अपने चेहरे को थपथपा कर सुखा लें.

तरबूज और ओटमील फेस मास्क

तरबूज और ओटमील का फेस मास्क बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच ओटमील और 1 चम्मच शहद की जरूरत है. इसके बाद तरबूज के टुकड़ों को एक ब्लेंडर में पीस लें. इसके बाद पेस्ट में ओटमील और शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएं. पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक के लिए लगाकर छोड़ दें.अंत में गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.