share--v1

A1 या A2 कौनसा दूध पी रहे हैं आप? एक स्वास्थ्य के लिए रामबाण तो दूसरा है जहर

A1 दूध के बजाय A2 दूध का सेवन करने से माइग्रेन, अस्थमा, जोड़ों के दर्द, थायराइड, एसिडिटी और कैंसर से बचा जा सकता है.

auth-image
India Daily Live

Difference Between A1 or A2 Milk: भारत में कमोबेश हर व्यक्ति दूध पीने का आदी होता है. दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है लेकिन आप जो दूध पी रहे हैं वह कितना लाभकारी है यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह दूध किस गाय की नस्ल से आया है. वर्तमान में  A2 दूध को A1 दूध की तुलना में काफी अच्छा और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना गया है.

  A2 और A1 दूध में अंतर 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि A2 दूध पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और लोगों के लिए इसे पचाना भी आसान होता है. शीर्ष दुग्ध उत्पादक देशों ने A2 दूध के कई सारे फायदे बताए हैं और यह भी बताया है कि A1 दूध पीने से कई सारी शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं.

कैसियन प्रोटीन दूध में मौजूद होने वाले कुल प्रोटीन का 80% हिस्सा होता है, जबकि दूध में बाकी 20% प्रोटीन बेटा प्रोटीन होता है. A1 और A2 बेटा-कैसियन मिल्क प्रोटीन के दो आनुवांशिक प्रकार हैं.  बेटा और कैसियन के आधार पर दूध के दो प्रकार होते हैं A1 और A2

जो गायें दोनों A1 और A2 बेटा कैसियन दूध देती हैं उन गायों को A1 गाय कहा जाता है और जो गाय केवल A2 बेटा कैसियन दूध देती हैं उन्हें A1 गाय कहा जाता है. A1 गाय की नस्लें अमेरिका, नॉर्थ यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में पाई जाने वाली गायें होती हैं.

इन गायों को हाईब्रिड गायें कहा जाता है. जर्सी, होल्स्टीन फ्रीजियन, आयरशायर और ब्रिटिश शॉर्ट हॉर्न A1 नस्ल की गायें हैं. A2 गायें पुराने जमाने की गायें होती हैं जो आनुवांशिक रूप से उत्परिवर्तित नहीं होती हैं. गिर, लाल सिंधी, साहीवाल, कांकरेज आदि A2 नस्ल की गायें हैं. दुनियाभर के ज्यादातर इलाकों में A1 नस्ल की गायें ही पाई जाती हैं.

A1 दूध पीने से हो सकती हैं ये स्वास्थ्य समस्याएं

कई रिसर्च में सामने आया है कि A1 नस्ल की गायों के दूध में ओपिएट जैसे प्रभाव होते हैं जिसके सेवन से गंभीर स्वास्थ्य परेशानी हो सकती है.

शोध के मुताबिक A1 दूध को पीने से सडन इन्फेंट डेथ सिंड्रोम (SIDS), टाइप1 डायबिटीज, ऑटिज्म जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

गर्भवती महिला और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को भी A1 दूध पीने से कई गंभीर स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती हैं.

इसके अलावा इस दूध से अपच और हृदय रोग भी हो सकते हैं.

A2 दूध पीने के फायदे

गर्भावस्था के दौरान- A2 दूध में प्रोलिन नामक तत्व होता है जो BCM-7 को हमारे शरीर में जाने से रोकता है. जबकि आम दूध में प्रोलिन नहीं होता जिससे गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

कई शोधों से पता चला है कि A1 और आम दूध में लैक्टोज नहीं पाया जाता जिसे पीने से पेट खराब होना, दस्त, पेट फूलना और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

A2 दूध में विटामिन डी और ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर में अतिरिक्त फैट और जमा कोलस्ट्रॉल को  हटा देता है.

A2 दूध में कोलोस्ट्रम होता है यह वही तत्व होता है तो बच्चे के विकास के लिए मां के दूध में आवश्यक होता है. इसलिए जिन मांओं को दूध नहीं उतरता वे अपने बच्चे को A2 दूध पिला सकती हैं.

इसके अलावा A1 दूध के बजाय A2 दूध का सेवन करने से माइग्रेन, अस्थमा, जोड़ों के दर्द, थायराइड, एसिडिटी और कैंसर से बचा जा सकता है.

Also Read