menu-icon
India Daily
share--v1

Holi 2024: होली का कलर बालों में हो जाएगा गायब, होली खेलने से पहले और बाद में करें ये काम

होली खेलने के बाद और पहले आपको क्या करना कलर्स छुटाने के लिए ये हम आपको यहां बता रहे हैं. चलिए जानते हैं 4 तरीके 

auth-image
India Daily Live
Holi 2024

Holi 2024: होली के दिन हम सभी रंगों से खेलते हैं. कलर्स लगाने से पहले हम थोड़े बहुत प्रीकॉशन को लेते ही हैं लेकिन होली के बाद ही हालत कई बार बड़ी खराब हो जाती है. चाहें जितना भी कर लो रंग हटने का नाम ही नहीं लेता है. वैसे तो हम आपको सलाह देंगे कि होली खेलने से पहले आपको अपने बालों और शरीर को अच्छे से मॉइश्चराइज्ड करना चाहिए. होली खेलने से पहले और बाद में आप कैसे कलर छुटा सकते हैं, इसका तरीका हम आपको यहां बता रहे हैं. 

अंडे की जर्दी: अंडे की जर्दी को अपने बालों और सिर पर लगाकर आप अपने बालों से होली का रंग हटा सकते हैं. अंडे की जर्दी को स्कैल्प पर लगाएं, 45 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से बालों और स्कैल्प को धो लें.

अरंडी का तेल: अरंडी का तेल आपके बालों पर एक परत बनाएगा जो आपको होली के कलर्स में हानिकारक कैमिकल्स को हटाने में मदद करेगा. होली खेलने जाने से पहले अपने बालों में थोड़ा सा अरंडी का तेल लगाएं और खेलने के बाद नहा लें. कलर आसानी से निकल जाएगा.

हर्बल शैंपू: सल्फेट फ्री हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अगर यह आपके पास नहीं है तो आप घर पर भी हर्बल शैम्पू बना सकते हैं. शिकाकाई पाउडर और आंवला पाउडर को रात भर भिगोकर रखें. जब आप उठें तो इसे उबाल लें और फिर ठान लें. फइर अपने बालों को धोने के लिए इसका इस्तेमाल करें.

नारियल तेल: नारियल तेल में पौष्टिक गुण होते हैं जो आपके बालों को कलर्स से बचाता है. होली खेलने के लिए बाहर जाने से पहले अपने हाथ की हथेली में थोड़ा सा नारियल तेल लें और इसे अपने बालों पर लगाएं. होली खेलने के बाद फिर से तेल लगाएं और 45 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में अपने बालों को धो लें.