menu-icon
India Daily
share--v1

हीटवेव में खाना तो दूर चखे भी नहीं ये 5 फूड, वरना शरीर को छू लेगी लू

Foods To Avoid In Summer: हीटवेव के दौरान कुछ भोजन भूख कम कर देते हैं और डिहाइड्रेशन का कारण भी बन सकते हैं. इस वजह से गर्मी के मौसम में खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि गर्मी में किन भोजन से दूरी बनानी चाहिए.

auth-image
India Daily Live
Heat Wave Tips
Courtesy: Freepik

Heat Wave Food Tips: जून का महीना शुरू हो गया है और अब भी भारत भीषण गर्मी की चपेट में है. कई राज्यों में IMD ने चेतावनी जारी की है. वहीं, कई इलाकों में टेंपरेचर 45 डिग्री  तक पहुंच गया है और कई स्कूल और जगहें बंद कर दी गई हैं। हीटवेव के कारण मतली, कमजोरी, डिहाइड्रेशन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इस वजह से डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है.

ऐसे में डाइट का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. इसके साथ यह देखना भी बेहद जरूरी है कि गर्मी के मौसम में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. कुछ भोजन को भूख नाशक कहा जाता है और गर्मी के मौसम में इनसे बचना सबसे अच्छा है. वे भोजन डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं और शरीर के बुनियादी कामों में बाधाएं डाल सकते हैं. इस वजह से गर्मी के मौसम में खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि गर्मी में किन भोजन से दूरी बनानी चाहिए.

ऑयली फूड

बर्गर, तला हुआ चिकन जैसे भोजन आपको सुस्त और फूला हुआ महसूस करा सकते हैं. वे पाचन के दौरान आपके शरीर में गर्मी बढ़ा सकते हैं, जो गर्मी के मौसम में बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. इसकी जगह आप सलाद, ग्रिल्ड मछली या चिकन जैसे हल्के और आसानी से पचने वाले खाने का सेवन करें.

मसालेदार भोजन

मसालेदार भोजन आपके शरीर का तापमान बढ़ा सकता है और पसीना पैदा कर सकता है, जिससे आपको ज्यादा गर्मी महसूस होगी और खाने की इच्छा कम हो जाएगी. मिर्च और मसालेदार करी जैसे खाने से बचने या गर्मी में मौसम में इनके सेलह करने की कम सलाह दी जाती है.

कैफीन और अल्कोहल

कैफीन और अल्कोहल डिहाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस का कारण बन सकते हैं. इसके साख वे भूख को भी दबा सकते हैं और नींद में परेशानी आ सकती है. इसकी जगह चिलचिलाती गर्मी के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी और हर्बल चाय का सेवन करें.

शुगर फूड और मिठाइयां

चीनी से बने फूड और मिठाइयां खाने से आपके ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ जाता है. जिससे आपको थकान, सुस्ती और खाने की इच्छा कम हो सकती है. अपने डाइट में फलों के रूप में शुगर को शामिल करना सबसे अच्छा साबित हो सकता है. तरबूज, जामुन और संतरे  हाइड्रेटिंग होते हैं और शरीर में एनर्जी देने में मदद करते हैं.

प्रोसेसड फूड

प्रोसेसड फूड जैसे पैकेज्ड स्नैक्स, तैयार भोजन और रेडीमेड मांस में हाई लेवल के सोडियम और प्रिजर्वेटिव होते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन और थकान हो सकती है. हेल्दी डाइट के लिए लीन प्रोटीन का उपयोग करके ताजा भोजन तैयार करें और इसमें भरपूर मात्रा में सब्जियां शामिल करें.